सर्दी में शुरू करे इस चीज का सेवन होंगे जबरदस्त फायदे

जैसा कि हम सभी जानते है कि सर्दी शुरू हो गयी है
सर्दियों के मौसम में बाजार में कई तरह की सब्जियां आने लगती हैं, इन्ही में शामिल है मूली, वैसे मूली का सेवन ज्यादातर लोग करते ही हैं, लेकिन इसके सेवन से होने वाले हय्द्दों के बारे में बहुत ही कम लोग जानते होंगे, मूली सिर्फ भोजन का स्वाद ही नही बढाती है, बल्कि यह कफ, पित्त और वात को खत्म कर देने वाले औषधीय गुणों से भरपूर होती है।

मूली को कच्चा ही खाने से ज्यादा लाभ मिलते हैं, बहुत से लोग मोटी मूली खरीद लाते हैं, जो स्वाद में मीठी होती है, लेकिन ध्यान रखें कि मूली जितनी ही पतली हो उतनी ही अधिक लाभदायक होती है, भले ही उसका स्वाद कड़वा ही क्यों न हो, चलिए जान लेते हैं, मूली से होने वाले लाजवाब फायदों के बारे में।

रोजाना मूली के सेवन से मिलते हैं ये गजब के फायदे

1- मूली के सेवन से खांसी और दमे जैसी बीमारियों में लाभ होता है, इन बीमारियों से जल्दी निजात पाने के लिए आप मूली का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

2- पेट संबंधी परेशानी होने पर मूली का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें, साथ ही मूली के रस में अदरक और नींबू का रस तथा काला नमक मिलाकर पिया जाये तो भोख खुलकर लगती है और पाचन शक्ति प्रबल होती है।

3- मूली के सेवन से लिवर संबंधी समस्याएं नही होती हैं, साथ पीलिया होने पर भी मूली खाने से लाभ होता है।

4- मूली शरीर से कॉर्बन डाई ऑक्साइड निकालकर ऑक्सीजन का आवागमन बेहतर करती है।

5- भोजन में मूली का सेवन करने से शरीर की थकान दूर होती है और नीद भी अच्छी आती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *