सर्दियों में स्किन पर लगाए यह चीज, हो जाएगी स्किन कोमल

आज हम आपको स्किन के लिए कुछ खास बतायेगे
अक्टूबर महीने के ढलते-ढलते ठंड ने भी दस्तक देना शुरू कर दिया है इस मौसम में खुश्क हवा चलने से हमारी त्वचा रूखी और फटने लगती है इस मौसम में त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है।

सर्दियों में लोग अक्सर ठंड से बचने के प्रयास में अपनी त्वचा पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिससे उनकी स्किन रूखी और खराब हो जाती है महिलाओं और लड़कियों को इस इस मौसम में अपनी स्किन का बहुत ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि उनकी त्वचा अपेक्षाकृत काफी नाजुक और कोमल होती है आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप सर्दी के मौसम में अपनी त्वचा को कोमल और खूबसूरत बनाने में मदद करेंगे।

सर्दियों में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है बेहतर फायदे के लिए आप चाहें तो रात के वक्त तेल लगाकर सो जाएं सुबह उठने पर आप पाएंगे कि आपकी त्वचा का मॉइश्चर अब भी बरकरार है।

सर्दियों के मौसम में साबुन का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि सरसों के उबटन का इस्तेमाल करें खासकर चेहरे पर साबुन लगाने से इन दिनों बचना चाहिए।

नहाने के बाद हल्के हाथों से तौलिए का इस्तेमाल करें संभव हो तो नहाने के तुरंत बाद नारियल के तेल से या किसी ऑयली बॉडी लोशन से पूरे शरीर पर मसाज करें अगर सरसों का शुद्ध तेल मिल जाए तो कहने ही क्या एक बार पूरे शरीर की अच्छी तरह से मालिश करें।

बाजार में बिकने वाले स्क्रब के स्थान पर चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करें इससे डेड स्‍क‍िन तो साफ हो ही जाएगी साथ ही आपके चेहरे का मॉइश्चर भी बना रहेगा।

इस मौसम में बार बार चेहरे को धोने का प्रयास ना करें, विशेषकर तब जब ठंडी हवाएँ चल रही हो।

चेहरे को अगर धोना ही है तो हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

सर्दी के मौसम में रोजाना सोने से पहले अपनी नाभी में सरसों का कच्चा तेल लगाएँ।

ग्लिसरीन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर रोजाना लगाने से त्वचा कोमल बनने के साथ निखरती भी है।

त्वचा को नरम और मुलायम बनाने के लिए मूंग की दाल के पेस्ट में दूध मिलाकर हफ्ते में दो बार नहाने पहले लगाएं।

फटे होंठ और स्किन को कोमल बनाने के लिए रोजाना सोने से पहले मलाई में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर मसाज करें अगर रोज नहीं कर सकते तो सप्ताह में कम से कम दो बार ये मसाज जरूर करनी चाहिए।

नारियल का तेल सर्दी के मौसम में त्वचा के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं हैं नारियल के तेल से नियमित मालिश करने से भी त्वचा में कोमलता और निखार आता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *