सर्दियों की धूप से कैसे बचाएं अपने चेहरे को, आज से ही शुरू करे इस्तेमाल करना

सर्दियों की धूप से अक्सर चेहरा खराब होने लगता है इसलिए आज हम आपको बहुत ही खास टिप्स देने वाले है। महिलाएं गर्मियो के दिनों में स्किन टैन से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दियों में भी स्किन टैनिंग हो जाती हैं। सर्दियों में लोग धूप में बैठते हैं। छत पर बालकनी में घंटो बैठकर धूप सेंकते हैं, जिससे स्किन पर टैनिंग हो जाती हैं।

सर्दियों में स्किन टैनिंग से बचने के लिए आप घरेलू नुस्खें का इस्तेमाल कर सकती हैं इससे आप की स्किन यंग और खूबसूरत बनी रहेगी।

नारियल का तेल

बाजार में कई तरह के सनस्‍क्रीन लोशन मिलते हैं लेकिन सनस्क्रीन बहुत सारे केमिकल्स पाएं जाते हैं। लंबे समय तक सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल करने से स्किन को नुकसान हो सकता है। इसलिए आज हम आपको घर पर ही नेचुरल प्रोडक्ट के बारे में जिससे आपकी स्किन को ज्यादा नुकसान नहीं होगा। सर्दियों में धूप से निकलने से पहले अपने हाथ पैर में नारियल तेल लगाएं। इससे स्किन का सनटैन दूर हो जाएगा।

होममेड सनस्क्रीन लोशन

गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में ज्यादा देर तक धूप में रहने से सनबर्न की समस्या हो सकती हैं। सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए आप होममेड सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

होममेड सनस्क्रीन बनाने का तरीका
एक चम्मच नारियल का तेल
आधा चम्मच एलोवेरा जेल
10 बूंदे पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल

होममेड सनस्क्रीन बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें। इसमें एलोवेरा जेल और नारियल डालकर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इसमें 10 से 12 बूंदे पिपरमिंट ऑयल डालें। इन सबको अच्छे से मिक्स कर लें। जब मिश्रण क्रीम की तरह गाढ़ा हो जाए तो इसे आप किसी बॉक्स में रखने। धूप में सेंकने से पहले इस क्रीम को चेहरे, हाथों और गर्दर पर लगाएं।

तिल का तेल

सर्दियो में स्किन टैन से बचने के लिए आप तिल का तेल और एवोकैडो ऑयल को मिक्स करके लगाएं। इससे स्किन टैन दूर हो जाएंगी।

नारियल तेल और कोको बटर

सर्दियों में स्किन टैन से बचने के लिए आप नारियल का तेल और कोको बटर का यूज कर सकती हैं। एक चम्मच नारियल तेल में आधा चम्मच कद्दूकस किया हुआ कोको बटर और गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को धूप में जाने से पहले लोशन की तरह लगाएं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Join The Discussion