सबसे ज़्यादा पाया जाता है इन चीजो में प्रोटीन, चिकन से भी ज़्यादा

0

हम आपको कुछ चीजो के नाम बताने वाले है हमारे शरीर को हमेशा फिट रखने के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है इसीलिए आज हम आपको पांच ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

प्रोटीन वाली चीजें

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मूंगफली है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सौ ग्राम मूंगफली में चौबीस ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए हो सके तो दिन में एक बार मूंगफली जरूर खाएं।

इस लिस्ट में दूसरा नाम पनीर का है। यह ध्यान देने योग्य है कि सौ ग्राम पनीर में कम से कम पचास ग्राम प्रोटीन पाया जाता है और यह सेहत के लिए काफी अच्छा रहता है। इसलिए आप पनीर का सेवन भी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि सौ ग्राम बादाम में लगभग बीस से पच्चीस ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। वैसे भी बादाम का सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप बादाम को भिगोना चाहते हैं तो आप इसे भिगो कर भी खा सकते हैं।

आपको बता दे की सौ ग्राम चने में लगभग पच्चीस ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए हो सके तो चना ज्यादा से ज्यादा खाएं। हां, आप चाहें तो काले चने या भुने चनों को भी जरूर खा सकते है।

सौ ग्राम राजमा में पच्चीस ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में आप राजमा को उबालकर या इसकी सब्जी बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.