शुगर की बीमारी को नॉर्मल रखने के लिए करे ये काम

आज हम आपको शुगर बीमारी से जुड़ी हुई कुछ जानकारी देने जा रहे है। आजकल जिस प्रकार मधुमेह तेजी से अपना पांव पसार रहा है यह एक तरह का सामान्य बीमारी होते जा रहा है जो ज्यादातर लोग इससे ग्रसित होते जा रहे हैं लेकिन अगर एक बार जब यह बीमारी किसी इंसान को हो जाए तो इससे पीछा नहीं छूटता है इसलिए अगर आप एक अच्छा जिंदगी जीना चाहते हैं तो जीवनशैली में बदलाव लाकर इस से बच सकते हैं।

आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय आजमाकर इसे नियंत्रित रख सकते हैं जिससे कि यह रोग नियंत्रण में रहे ब्लड शुगर यानी डायबिटीज के मरीजों को खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है यदि डायबिटीज रोगी संतुलित खानपान लेंगे तो यह निश्चित तौर पर नियंत्रित रहेंगे यदि आप भी मधुमेह से पीड़ित है तो आपको भूख से थोड़ा कम भोजन करना चाहिए यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

भूख से थोड़ा कम भोजन लेने से ग्लूकोज को पचाने में आसानी होगी इसके अलावा आप भोजन में मोटा अनाज, दाल का पानी इत्यादि लेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

चलिए जानते हैं ब्लड शुगर नियंत्रित रखने के बेहतर घरेलू उपाय-

मधुमेह यानी ब्लड शुगर से पीड़ित व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए ऐसे में वे नींबू पानी लेंगे तो उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा।

ब्लड शुगर से ग्रसित व्यक्ति को भूख लगती है और बार-बार कुछ खाने का मन करता है आपके साथ भी अभी ऐसा होता है तो कुछ भी खाने की बजाय आप भूख से थोड़ा कम खाएं और हल्का भोजन लेते हुए सलाद का ज्यादा सेवन करें यदि आपको बार- बार भूख लगती है तो आप सलाद में खीरे का अधिक सेवन करें

ब्लड शुगर से पीड़ित व्यक्ति की आंखों पर कोई न कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े इसके लिए आपको गाजर, पालक का रस पीना चाहिए इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है।

जामुन की गुठली को बारीक चूर्ण बनाकर सुरक्षित रखें अब दिन में दो से तीन बार 3 ग्राम की मात्रा में इस चूर्ण को पानी के साथ सेवन करने से मूत्र में शुगर की मात्रा कम होती है यानी सिर्फ जामुन ही नहीं बल्कि जामुन की गुठली भी ब्लड शुगर से पीड़ित व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद होता है।

करेले का कड़वा रस मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसे नियमित मात्रा में लेने से ब्लड शुगर कम करने में मदद मिलती है मधुमेह के रोगी को इसका रस प्रतिदिन पीना चाहिए उबले हुए करेले का पानी मधुमेह को जल्दी ही दूर करने की क्षमता रखता है।

मेथी दाना ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है इसलिए मेथी के दानों को तवे पर भून कर पीस कर पाउडर बना लें अब प्रतिदिन इस पाउडर को खाली पेट दो चम्मच चूर्ण पानी के साथ सेवन करें यह ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में काफी मददगार होता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top