शराब की आदत को छुड़ाए सिर्फ कुछ दिनों में इन छोटे से टिप्स से

शराब से किसे नफरत नही होती है खासकर महिलाओं को आप सभी लोग ये बात अच्छे से जानते ही हो कि शराब का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है। शराब का सेवन करने से आपकी हेल्थ और वेल्थ दोनों बिगड़ती है और साथ ही साथ आपके परिवारवालों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए यदि आप शराब छोड़ना चाहते हो तो आयुर्वेद के कई नुस्खे आपकी मदद कर सकते है।

यदि आपके जीवनसाथी को शराब की आदत लग गई है और आपके कई प्रयत्न करने के बावजूद भी उनसे शराब नहीं छूट रही है तो इन नुस्खो की मदद से आप उनकी शराब की आदत को आसानी से छुड़ा सकते हों।

शराब का सेवन करने से आपके लिवर में सूजन, तंत्रिका तंत्र और पेट से जुड़ी बीमारियां होने लगती है। आयुर्वेद में इस बीमारियों को कम करने की दवा शामिल है और साथ ही साथ आयुर्वेद में शराब का विकल्प ही दिया गया है, जिसमें ऐल्कॉहॉल की मात्रा काफी कम होती है। ऐलोवेरा आपके लिवर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। ठीक वैसे ही अश्वगंधा आपके दिमाग और तंत्रिका तंत्र मजबूत बनाने का काम करता है। इसके उपरांत आयुर्वेद में जटामांसी भी देते है।

काउंसलिंग के साथ ही साथ अगर होम्योपेथ की दवा नियमित तौर से ली जाए तो शराब की आदत को आप आसानी से छुड़ा सकती है। होम्योपेथ की दवाएं न केवल ऐल्कॉहॉल से शरीर में होने वाली बीमारियों को सही करती है बल्कि इससे आपको मनोवैज्ञानिक रूप से भी काफी फायदा होता है।

लहसुन और प्याज दोनों ऐसी चीजे है, जिसका उपयोग सभी लोगों के घर में होता रहता है। आपको लहसुन और प्याज का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि कई बार शराब की आदत सल्फर की बॉडी में कमी की वजह से भी होती है और लहसुन और प्याज में काफी मात्रा में सल्फर मौजूद होता है।

यदि आप हर रोज गाजर के जूस का सेवन करोंगे तो आपकी शराब की आदत से आपको छुटकारा मिल जाएगा। क्योंकि गाजर में विटामिन सी, ए, के, बी8 और तांबा जैसे कई मिनरल शामिल होते है। गाजर के जूस का सेवन करने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है और गाजर में ज्यादा मात्रा में फाइबर होने की वजह से बॉडी की डायजेशन भी बढ़ता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top