व्हाट्सएप्प की ऐसी ट्रिक्स जो नही जानते आप, जरूर पढ़ें

आज के समय मे हर कोई व्हाट्सअप इस्तेमाल करता है। WhatsApp की ऐसी कई टिप्स और ट्रिक्स हैं जिससे आपकी चैट और भी मजेदार हो जाएगी।

दुनिया के सबसे पॉप्युलर मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप पर यूजर्स को ढेर सारे फीचर्स मिलते हैं। कई फीचर्स बहुत काम के हैं लेकिन उनके बारे में ज्यादा यूजर्स को पता नहीं होता फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप WhatsApp यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कई फीचर्स को आए दिन जोड़ता रहता है आज हम आपको वॉट्सऐप की कुछ ऐसी जरूरी ट्रिक बता रहे हैं जिसके बाद चैट करना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा आइये जानते हैं ऐसे खास फीचर्स के बारे में।

5 MB से बड़ी फाइल को कैसे डिलीट करें

वॉट्सऐप पर बड़ी फाइलें आपका स्पेस घेर सकती हैं इसलिए उन फाइलों को आप हटा दें, जो 5 MB से बड़ी हैं. इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर स्टोरेज और डेटा में जाना होगा इसके बाद मैनेज स्टोरेज पर क्लिक करना होगा इससे आपको 5 एमबी से बड़ी फाइलों का चयन करने का विकल्प मिलेगा इस पर टैप करने पर आप बड़ी फाइलों को देख पाएंगे यहां से आप उन्हें डिलीट कर पाएंगे और तेजी से स्पेस भी बना पाएंगे।

अपने अहम मैसेज पर रखें नजर

यदि आप वॉट्सऐप को हर दिन एक मुख्य मैसेजिंग ऐप के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो कई मैसेज आते हैं और सभी के ऊपर नजर रखना सम्भव नहीं होता

जिन मैसेज को आप जरुर समझते हैं, उन्हें स्टार से चिन्हित कर सकते हैं इससे उस मैसेज को ढूंढने में आपको आसानी होगी और पूरे चैट बॉक्स को स्क्रोल करने की जरूरत आपको नहीं रहेगी इस फीचर का इस्तेमाल करने से वह मैसेज आपको तुरंत मिल जाता है स्टार से मैसेज को देखने के लिए आपको दाएँ तरफ ऊपर की साइड में बने तीन डॉट को प्रेस करना है।

वॉट्सऐप वेब मैसेज को बिना चैट खोले कैसे पढ़ें

इसके लिए आपको व्हाट्सऐप को वेब पर एक्सेस करना होगा यदि आपको कोई मैसेज प्राप्त होता है और आप चैट को खोलना नहीं चाहते हैं, तो आपको बस कर्सर को चैट पर रखना होगा और उस पर क्लिक नहीं करना है संदेश पर कर्सर मंडराने से आपको नया मैसेज थोड़ा पॉप अप के रूप में दिखाई देगा और आप मैसेज को वास्तव में खोले बिना ही पढ़ सकते हैं अगर आप मैसेज भेजने वाले यूजर को नहीं दिखाना चाहते कि आपने मैसेज पढ़ चुके हैं, तो यह तरीका काफी बेहतरीन है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

Join The Discussion