वजन कम करना चाहते है। तो करे ये एक्सरसाइज

आज के व्यस्तपूर्ण समय में हर कोई अपने वजन को घटाना चाहता है, लेकिन उनके पास जिम और एक्सरसाइज करने का समय नहीं हो पाता, जिसके कारण वह घर से कहीं और नहीं जा पाते इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सामान्य एक्सरसाइज बताएंगे जिन्हें आप सीढ़ियों में करेंगे तो उससे आपके पेट की चर्बी कम होगी और साथ ही शरीर का वजन भी कम होने लगेगा।

स्टेयर जंपिंग आप आसानी से अपने शरीर के वजन को कम करने में उपयोग में कर सकते हैं, इससे लिए आपको अपने कमर पर दोनों हाथ को रखना है और सीढ़ी के ऊपर खड़े रहना है, फिर आप अपने बाएं पैर से एक सीढ़ी के ऊपर जंप करके ऊपर जाए और फिर पूरा नीचे आ जाए। यही प्रक्रिया आप अपने दाएं पैर से करेंगे और फिर पुनः अपने जगह में आ जाएंगे। इन्हीं चीजों को आप लगातार दोनों पैर से एक-एक करके करते रहें, इससे आपके पेट का चर्बी घटने लगेगा और शरीर का वजन भी कम होगा।

एक अन्य एक्सरसाइज यह है कि आप तीव्र गति से सीढ़ियों पर दो-दो सीढ़ी करके जंप करते रहे फिर जब आप उतरेंगे तो सामान्य रूप से एक-एक सीढ़ी करके आसानी से उतरे, और ध्यान रखें कि सीढ़ी का गैप ज्यादा ना हो, वरना आप को चोट लग सकती है। इसलिए अगर यह एक्सरसाइज आप करेंगे तो आपके शरीर का पूरा फैट कम होने लगेगा जिससे आपका वजन घटेगा।

एक अन्य उपाय आप यह एक्सरसाइज जो कि बहुत ही असरदार है इसे प्लैंक एक्सरसाइज कहते हैं, इसमें आप अपने दोनों हाथों के भार पर अपने शरीर को बराबर बैलेंस करके रखेंगे, जिसमें अपने दोनों पैर को फैलाएंगे और पीठ और पैर को समान रूप से ऊपर रखें और हाथ पर टिके रहें। इसे पहले जब शुरू करेंगे तो इसे चालीस और पचास सेकंड का रखें और बाद इसमें स्टेमिना बढ़ाएं और इसे कम से कम दो मिनट तक करें, इससे आपके शरीर का फैट कम होने लगेगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top