लड़को को शामिल करना चाहिए अपनी डाइट में ये चीजें बन जाएगी बॉडी

अगर फिटनेस एक्सपर्ट की मानें तो कोई भी बॉडी रातोंरात नहीं बनती बल्कि उसे बेहतर बनाना पड़ता है जिसमें खानपान और व्यायाम दोनों का विशेष योगदान होता है जिसमें 70% खानपान और 30% व्यायाम का योगदान होता है।

विटामिन B12-

विटामिन B12 शरीर के ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी होता है यह आपको दूध, अंडे, मछली आदि में आसानी से मिल सकता है मेजरमेंट की बात करें तो दूध के 200 मिलीलीटर में यह 1 माइक्रोग्राम अंडे में 1.2 माइक्रोग्राम तथा मछली में 2.8 माइक्रोग्राम होता है।

प्रोटीन-

किसी भी बॉडी की मसल ग्रोथ के लिए प्रोटीन बहुत ही आवश्यक तत्व होता है। यह कई सोर्सेज में अवेलेबल होता है। अधिक मात्रा में बात करें तो यह दूध, दही, पनीर जैसे डेरी प्रोडक्ट तथा सोयाबीन व हरी सब्जियां आदि में प्रोटीन आसानी से अधिक मिल जाता है। अतः अपने खाद्य पदार्थ में प्रोटीन की मात्रा जरूर रखें। कोशिश करें कि आपके वजन के प्रति किलो के हिसाब से 2 ग्राम प्रोटीन लें। मसलन आपका वजन 40 किलो है तो आपको प्रतिदिन 80 ग्राम प्रोटीन लेना ही लेना है।

आयरन-

आयरन अर्थात लौह तत्व शरीर की विकास के लिए अत्यंत आवश्यक होता है। शरीर के विकास में आपको प्रतिदिन 30 ग्राम आयरन लेना ही चाहिए। यह हरी सब्जियों जैसे पालक और बींस में प्रचुर मात्रा में होता है तथा राजमा, गुड़ आदि में आयरन पाया जाता है मेजरमेंट की बात करें तो 100 ग्राम पालक में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है तथा राजमा में 100 ग्राम में लगभग 8.2 मिलीग्राम आयरन होता है।

फाइबर-

फाइबर हमारी मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी होता है अतः फाइबर का सेवन जरूर करना चाहिए। फाइबर के सोर्सेस की बात करें तो काबुली चने में 70 ग्राम, ओट्स के 100 ग्राम में 10.6 ग्राम और अमरूद के 100 ग्राम में 5.4 ग्राम फाइबर होता है।

कार्बोहाइड्रेट-

कार्ब अर्थात कार्बोहाइड्रेट बॉडी बनाने के लिए बहुत ही आवश्यक तत्व होता है। यह चावल, आलू मटर तथा साबुत अनाजों में प्रमुखता से पाया जाता है। मेजरमेंट की बात करें तो सौ ग्राम आलू में लगभग 35.1 ग्राम, साबुत अनाज के 100 ग्राम में लगभग 28.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता। आपको दिन भर में लगभग 40 ग्राम कार्ब लेना अनिवार्य होता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *