lifestyle

लता मंगेशकर का निधन कब हुआ Lata Mangeshkar ka nidhan kab hua

भारत का रत्न और स्वर कोकिला कहलाने वाली प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन हो गया है। लता मंगेशकर के निधन पर दो दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है। सम्मान के रूप में दो दिनों तक राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

लता मंगेशकर का निधन

लता मंगेशकर का निधन

मशहूर गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का निधन हो गया है। स्वर कोकिला ने 92 की उम्र में अपनी आखिरी सांस ली। लता मंगेशकर के निधन (Lata Mangeshkar Passes Away) से सिनेमाजगत में शोक की लहर छा गई है। सोशल मीडिया पर फैन्स से लेकर सितारे तक श्रद्धांजलि जाहिर कर रहे हैं। फैन्स लता मंगेशकर के फोटोज और वीडियोज शेयर करते हुए उन्हें याद कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लता मंगेशकर को याद किया है और सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी है।

लता को हुआ था कोविड और निमोनिया 

लता मंगेशकर के निधन की खबर ने सभी को झकझोर कर रख दिया है। याद दिला दें कि लता मंगेशकर का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। 8 जनवरी को लता मंगेशकर का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया था, साथ ही उन्हें निमोनिया भी हो गया था। अस्पताल की ओर से बताया गया था कि लता मंगेशकर के लिए सबसे अच्छे डॉक्टर्स की टीम तैयार की गई थी।

कई दिनों से अस्पताल में भर्ती थीं लता
बता दें कि बीते कई दिनों से वह अस्पताल में थीं। फैन्स उनके लिए लगातार दुआएं कर रहे थे। लता मंगेशकर की हालत में सुधार आया था, जिसके बाद उन्हें वेंटिलेटर से हटा दिया गया था, लेकिन स्वास्थ्य बिगड़ने के बाद उन्हें फिर से सपोर्ट सिस्टम पर रख दिया गया। बीते दिन उनके स्वास्थ को लेकर कुछ खबरें भी सोशल मीडिया पर उड़ी थीं, लेकिन सिंगर के स्पोक्सपर्सन ने उन्हें अफवाह करार दिया था। उन खबरों से फैन्स परेशान हो गए थे।

लता ने 13 साल की उम्र में 1942 में अपने करियर की शुरूआत की थी। उन्होंने विभिन्न भारतीय भाषाओं में अब तक 30 हजार से अधिक गाने गाए हैं। सात दशक के अपने करियर में उन्होंने कई ऐसे गाने गाये हैं, जो आज भी लोगों के जेहन में हैं। इनमें ”अजीब दास्तां है ये’ ‘प्यार किया तो डरना क्या’ और ‘नीला आसमां सो गया’ शामिल है।

गौरतलब है कि 1929 लता मंगेशकर का जन्म हुआ था। लता को भारत की ‘सुर साम्राज्ञी’ के नाम से जाना जाता है और उनको देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा जा चुका है। वह भारतीय सिनेमा की महान गायिकाओं में से हैं, उन्हें स्वर कोकिला के नाम से जाना जाता है। लता मंगेशकर को पद्म भूषण, पद्म विभूषण और दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है।

आज एक बार फिर बॉलीवुड में संन्नाता छा गया।

Join The Discussion