रोज सुबह खाली पेट खा ले इसको ,नही जाना पड़ेगा कभी डॉक्टर के पास

0

प्रकृति ने हमारे लिए बहुत सारी चीजें वरदान के रूप में दिया है, जिसका अगर हम सही से इस्तेमाल करते हैं, तो हमें कभी भी किसी डॉक्टर के पास जाना नहीं पड़ेगा। जी हां दोस्तों हमारे आसपास बहुत सारे ऐसे पेड़ पौधे पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। आज हम आप लोगों को एक ऐसे ही पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो औषधीय गुणों से भरपूर है।

हम जिस पेड़ के बारे में बात कर रहे हैं वह नीम का पेड़ है जिसे आयुर्वेद में अमृत के समान बताया गया है। बता दे नीम के पेड़ का तना जड़ पत्ता चाल फूल और पर सभी प्रकार की चीजें औषधियों का भंडार है। आज हम आप लोगों को नीम के बीजों के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते हैं।

नीम के बीज के फायदे-

किडनी के लिए फायदेमंद

किडनी की सभी प्रकार की परेशानियों को दूर करने के लिए नीम की पत्तियां और बीच काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। अगर आप नीम की पत्ती और बीच से बनी चाय का सेवन करते हैं तो किडनी संबंधित सभी प्रकार की बीमारियां दूर हो जाएंगी और आपका किडनी हमेशा स्वस्थ बना रहेगा। इसके अलावा दोस्तों आप नीम के बीच को खाली पेट भी सेवन कर सकते हैं। हालांकि इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है लेकिन यह फायदेमंद होता है।

मलेरिया को दूर रखने में सहायक

मलेरिया एक ऐसी बीमारी होती है जो मच्छरों के काटने से होती है दोस्तों मलेरिया की बीमारी में लोगों को बुखार आता है और उनका शरीर कमजोर हो जाता है। अगर आप नीम के बीज का उपयोग मलेरिया की बीमारी को दूर करने के लिए करेंगे तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा। बता दे आप नीम के बीज को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और अपने शरीर पर लगाएं जिससे मच्छर आपके शरीर से दूर रहेंगे।

आँखों और कानों के लिए फायदेमंद

अगर आप भी अपनी आंख और कान को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप नीम के बीज वाले चाय का सेवन कर सकते हैं। बता दे नीम के बीच में पाया जाने वाला एंटी बैक्टीरियल संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

 

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.