रोज खा ले एक चम्मच शहद होंगे शरीर में इतने फायदे

0

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देंगे आयुर्वेद में शहद को एक बहुत ही खास स्थान दिया गया है, रोजाना शहद खाने से शरीर निरोगी, ऊर्जा से भरा हुआ और स्वस्थ रहता है, रोजाना चम्मच भर शहद के सेवन से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है, जिसकी वजह से बीमारियाँ पास नही आती हैं, शहद का सबसे खास गुण यह है कि ये कभी खराब नही होता है, जैसे जैसे शहद पुराना होता जाता है, ये और भी उपयोगी होता जाता है।

नियमित रूप से शहद खाने से पेट के कैंसर से बचाव होता है, शहद में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में सहायक होते हैं, हर दिन एक चम्मच खाने से बालों को लाभ होता है और स्किन ग्लोइंग तथा चमकदार बनती है, नियमित रूप से हर दिन एक बड़ा चम्मच शहद खाने से शरीर एनर्जी से भरपूर रहता है।

एक चम्मच त्रिफला और एक चम्मच शहद रात में सोने से पहले खाने से पेट के सभी रोग दूर हो जाते हैं, शहद का सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है, बुजुर्गों को शहद का सेवन जरुर करना चाहिए, इससे उन्हें ताकत तो मिलती ही है साथ ही खाया पिया भी अच्छे से हजम हो जाता है, ठंडे पानी में रोजाना शहद लेने से त्वचा का रंग साफ होता है और झाइयाँ तथा झुर्रियों से छुटकारा मिल जाता है।

रोजाना शहद खाने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं, हर रोज एक गिलास गुनगुने दूध में शहद मिलकर पीने से शरीर ताकतवर और मजबूत बनता है, कमजोर और दुबले पतले शरीर वालों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए, रोजाना शहद खाने से आँखों की रोशनी बढती है, साथ ही कफ, अस्थमा और हाई ब्लडप्रेशर की समस्या में भी लाभ होता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.