रोज खाली पेट खा ले यह फल होंगे बहुत फायदे , दवाईयों की भी जरूरत नही पड़ेगी

आज हम आपको बहुत ही खास फल के बारे में बताने वाले है। फल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, फलों के सेवन से शरीर को सभी जरूरी तत्व आसानी से प्राप्त हो जाते हैं, अगर हम फलों का सेवन करें तो इससे इतने बेनिफिट्स मिलते हैं, जिन्हें गिन पाना आसान नही होगा, तो आज हम आपको एक ऐसे ही फल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे रोज खाली पेट खाने से बहुत लाभ होते हैं।

हम जिस फल की बात कर रहे हैं उसका नाम है कीवी फल, कीवी में बहुत से न्यूट्रिशियंस होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए किसी अमृत से कम नही है, तो अगर आप रोज इस फल का सेवन करते हैं, तो हमे क्या क्या फायदे होते हैं, चलिए जान लेते हैं।

किवी में विटामिन सी, विटामिन E, विटामिन K, फोलिक एसिड, पोटेशियम और ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, कीवी फल के सेवन से दिल के रोग, हाई ब्लड प्रेशर, त्वचा सम्बन्धित परेशानियां, डायबिटीज को और वजन को कम करने में मदद मिलती है, चेहरे पर झुर्रियां, कील मुंहासे, असमय बालों का झड़ना जैसी समस्याओं को भी कीवी फल दूर करता है।

कीवी में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है, इसलिए इसके सेवन से ओवरईटिंग से बचाव होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है, इसमें फाइबर होता है जो पाचन को बेहतर करता है और कब्ज तथा लिवर सम्बन्धी परेशानियों में राहत मिलती है।

कीवी फल में पोटेशियम होता है, जो दिल के रोगों की सम्भावना बहुत कम कर देता है, यह ब्लडप्रेशर कंट्रोल रखता है, यह सूजन और अनिद्रा जैसी परेशानी भी दूर करता है।

आप भी इस फल का सेवन जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top