रोज कर ले इस चीज का सेवन आपको नही पड़ेगी कभी भी डॉ की जरूरत

हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जो हमारे लिए बेहद कारगर है इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है तथा शरीर में जमा गंदगी बाहर निकल जाती है हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं अर्जुन की छाल अथवा इसका काढ़ा है। आइए जानते हैं इसका सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे में ।

अर्जुन बलकारक है तथा अपने लवण-खनिजों के कारण हृदय की मांसपेशियों को सशक्त बनाता है। दूध तथा गुड़, चीनी आदि के साथ जो अर्जुन की छाल का पाउडर नियमित रूप से लेता है, उसे हृदय रोग, जीर्ण ज्वर, रक्त-पित्त कभी नहीं सताते और वह चिरंजीवी होता है।

आधा चम्मच अर्जुन की छाल, जरा-सी भुनी-पिसी हींग और स्वादानुसार नमक मिलाकर सुबह-शाम गर्म पानी के साथ फंकी लेने से पेट के दर्द, गुर्दे का दर्द और पेट की जलन में लाभ होता है।

हार्ट अटैक हो चुकने पर 40 मिलीलीटर अर्जुन की छाल का दूध के साथ बना काढ़ा सुबह तथा रात दोनों समय सेवन करें। इससे दिल की तेज धड़कन, हृदय में पीड़ा, घबराहट होना आदि रोग दूर होते हैं।

डायबिटिक लोगों के लिए भी यह काढा बहुत फायदेमंद है लेकिन डायबिटिक लोगों को इसमें मीठा नहीं डालना है इसमें काफी ज्यादा मात्रा में कैल्शियम है और मैग्नीशियम भी है।

यह रक्त पित्त नाशक है और कफ नाशक भी है। जिनको नज़ला रहता है या मौसम बदलते ही छीके आने लग गई या नज़ला जुकाम लगा रहता है। उनके लिए भी ये काढा बहुत ही कारगर है।

कैल्शियम इसमें काफी ज्यादा मात्रा में हैं इसीलिए ये हड्डियो को मजबूत करता है। बहुत से लोगो का पैर मुड़ा नहीं कि उनकी हड्डी फैक्चर हो जाती है तो ये हड्डियों को मजबूत बनाती है।

आप भी इन चीजों का सेवन जरूर करें आपको भी इससे बहुत ज़्यादा फायदा होने वाला है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *