रात को रोज खा ले दो बादाम, फायदे होंगे बहुत

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे है। दिमाग को तेज़ बनाने के लिए आपकी मम्मी ने भी रोज़ाना सुबह-सुबह आपको बादाम खिलाए होंगे। अगर आपने नहीं खाए तो किसी न किसी चीज में मिलाकर आपको बादाम दिए गए होंगे। ये रुटीन आज भी आपके घर में चलता होगा। लेकिन क्या आपको मालूम है कि दिमाग को तेज करने के अलावा बादाम के और क्या फायदे हैं? क्यों आज भी बादाम खाने के लिए आपको बोला जाता है? यहां हम आपसे इसके 5 फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिससे पढ़कर आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा और आप रोजाना बादाम खाने लगेंगे।

बादाम मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो आपकी मसल्स को रिलैक्स करके आपको एक अच्छी नींद दिलाते हैं। बहुत से अध्ययन इस बात की ओर इशारा करते हैं कि जब शरीर में मैग्नीशियम का स्तर कम होता है तो आपको रात में नींद आने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। बेहतर नींद के लिए बस आप रात को सोने से कुछ देर पहले 2 बादाम का सेवन कर लें।

बादाम में ज्यादा पोटैशियम और कम मात्रा में सोडियम होने की वजह से यह ब्लडप्रेशर के साथ और दूसरी हार्ट से जुडी समस्याओं को नियंत्रित करता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम की वजह से यह ब्लड के प्रवाह को भी सुचारू रूप से नियंत्रित करता है।

बादाम में मौजूद विटामिन ई अधिक उम्र में आंखों और दिल को होने वाले नुकसान से बचाने में भी मददगार होती है। एक अन्‍य शोध में यह बात भी सामने आयी है कि बादाम का सेवन डायबिटीज से बचाने और कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को कम करने में भी मदद करता है।

बादाम में विटामिन इ अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे दिमाग के विकास में बहुत फायदेमंद होते हैं। बादाम का नियमित सेवन हमारी याददाश्त बढ़ाने सहायक होता है।

बादाम ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। बादाम किसी भी भोजन सेवन को नुकसान नहीं पहुचाता, लेकिन इसे अधिक मात्रा में नहीं खाया जाना चाहिए। यदि रात में सोते समय 2 बादाम खाए जाते हैं, तो शरीर में कभी भी ऊर्जा की कमी नहीं रहेगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion