योगी सरकार ने बकरीद को लेकर जारी कर दी गाइडलाइंस, इस तरह मनाई जाएगी बकरीद

जैसा कि हम सभी जानते है कि बकरीद आने वाली है
उत्तर प्रदेश सरकार ने बकरीद को लेकर गाइडलाइन जारी की है। ईद उल अजहा मुसलमानों का प्रमुख त्योहार है। योगी सरकार ने कोरोना संक्रमण के अंदेशे को देखते हुए सभी धार्मिक स्थलों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों के तहत किसी भी धार्मिक स्थल में सामूहिक रुप से भीड़ इकट्ठा न किए जाने का कहा है।

बता दें कि इस वक्त सावन का महीना भी चल रहा है, ऐसे में आम दिनों में इस वक्त मंदिरों में भी श्रध्दालुओं की काफी भीड़ उमड़ती है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते शासन की ओर से कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं।

गाइडलाइन में कहा गया है कि ‘पुलिस लाउडस्पीकर का इस्तेमाल लोगों को सामाजिक दूरी (Social Distancing) का पालन कराने के लिए करे। सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जाए। भ्रामक सूचना फैलाने वालों पर सख्ती कार्रवाई की जाए। पुलिस अधिकारी छोटी से छोटी घटना को भी गंभीरता से लें।’

यूपी डीजीपी ने जारी किया पत्र

यूपी के डीजीपी द्वारा जारी किए गए पत्र में साम्प्रदायिक भावनाओं का भी ध्यान रखने का कहा गया है।

पत्र में सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि कुर्बानी के दौरान गोवंश की हत्या न की जाए इस बात का खास ध्यान रखा जाना चाहिए। बता दें कि पूर्व में गोवंश की हत्या के चलते पूर्व में भी कई बार साम्प्रदायिक तनाव उत्पन्न हुआ है।

1 अगस्त को मनेगी बकरीद

इस बार बकरीद का त्योहार 1 अगस्त को मनाया जाएगा। यह त्योहार तीन दिन तक मनाया जाता है, ऐसे में यूपी के डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों को सतर्क भी रहने के लिए कहा है। इसके साथ ही प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी को लेकर भी खास ध्यान रखने की हिदायत दी गई है।

प्रदेश में इस बार मिश्रित और संवेदनशील इलाकों में नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल करने का कहा गया है। इसके साथ ही गोवध और गोवंश के अवैध परिवहन पर पूर्ण प्रभावी नियंत्रण के लिए जरूरी उपाय करने के लिए कहा गया है।

आपको अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

Join The Discussion