मोबाइल चोरी होने पर तुरंत करे ये काम

0

मोबाइल चोरी होने कोई बड़ी बात नही है। हम सभी आजकल मोबाइल का इनका इस्तेमाल करते हैं लेकिन जब मोबाइल फोन चोरी हो जाता है हमें बहुत मुश्किल होती है। पहले FIR लिखवानी होती है और फिर भी कोई उम्मीद नही होती कि मोबाइल मिलेगा या नही लेकिन अब आपको ज्यादा चिंता की जरूरत नही अब आपका चोरी हुआ स्मार्टफोन आपको आसानी से मिल जाएगा।

देश भर में बड़े पैमाने पर हो रही मोबाइल की चोरी पर रोक लगाने के लिए मोदी सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है।

दूर संचार मंत्रालय ने सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रेजिस्टर यानी CEIR की शुरुआत करने जा रहा है इस रेजिस्टर में इंडिया के सारे स्मार्टफोन और फीचर फोन का यूनिक IMEI नंबर दर्ज होगा।

ज्यादातर मामलों में लोग पुलिस में FIR लिखवाते है और FIR लिखने के बाद पुलिस बैठ जाती है लेकिन अब आपको डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम के नंबर पर कंपलेन करनी होगी जिसके बाद वो आपके IMEI को ब्लैकलिस्ट कर देगा जिससे मोबाइल किसी भी टेलीकॉम नेटवर्क को एक्सेस नही कर पाएगा जिसके बाद पुलिस आपके बैंड पड़े फोन को आसानी से ट्रैक कर उससे ढूंढ लेगी।

DoT ने इस प्रोजेक्ट को 2017 में लांच किया था और इसका महाराष्ट्र में ट्रायल भी लिया था और ये प्रोजेकट सक्सेस रहा एक सर्वे के हिसाब से पता चला है कि भारत मे कुल 116 करोड़ मोबाइल फोन इस वक़्त उपयोग में है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.