मोदी सरकार देने जा रही है 2000 रुपये, ऐसे करे चेक

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे है। जो आप सभी के बहुत ही काम आने वाली है।
कोरोना वायरस महामारी के दौरान मोदी सरकार ने आर्थिक मदद का ऐलान किया है इसी के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये डालने वाली है प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत अगले महीने किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर होने वाला है हम दे रहे हैं इससे जुड़ी जानकारी।

इस योजना के तहत किसानों को हर साल 3 किश्त में 6000 रुपये दिए जा रहे हैं अब तक इस स्कीम के जरिए 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को जोड़ा जा चुका है 1 अगस्त से सरकार आखिरी किस्त ट्रांसफर करना शुरू करेगी हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार अगर नए वित्त वर्ष में आपने भी आवेदन किया है तो यह जानना जरूरी है कि आपके आवेदन का स्टेटस क्या है।

इसकी पूरी जानकारी सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपलोड की जा चुकी है. यहां जाकर आप अपना स्टेटस पता कर सकते हैं

ऐसे चेक करें अपना नाम

सबसे पहले आपको देखना चाहिए कि कहीं कोई जानकारी तो गलत नहीं दे दी है फार्मर कार्नर पर क्लिक करने के बाद Beneficiary status पर क्लिक करें जिसके बाद वहां आधार नंबर (Aadhaar Number), अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिखेगा यहां आप देख सकते हैं कि आपकी दी हुई जानकारी सही है या नहीं अगर गलत है तो इसे सही करा सकते हैं अगर आपका आवेदन किसी डॉक्युमेंट (आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता) की वजह से रुका है तो वह डॉक्युमेंट भी ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं।

pmkisan.gov.in: चेक करें
अगर आपने योजना का फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

योजना का फायदा सिर्फ उन किसानों को मिलता है, जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया हुआ है अगर आपने भी आवेदन किया था तो लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं अब ऑनलाइन भी आप लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं अगर आपने अभी तक ये चेक नहीं किया है कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं तो अब आप इसको आसानी से चेक कर सकते हैं।

आपको अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top