मोटापे को कम करने के घरेलू उपाय

0

आजकल लोग सुबह उठकर व्यायाम नहीं करते हैं और बाहर के फास्ट फूड का सेवन ज्यादा करते हैं इससे पेट की वसा बढ़ जाती है और व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है मोटापा हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है मोटापे की वजह से शरीर में डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, सांस की बीमारी आदि गंभीर बीमारियां हो जाती हैं मोटापे को कम करने के लिए आज हम आपको कुछ आसान उपाय बताएंगे।

हरी सब्जियों का सेवन करें

मोटापे से परेशान लोग हरी सब्जियां जैसे मेथी, पालक, बथुआ, चौलाईसाग आदि का सेवन ज्यादा करें इससे शरीर को भरपूर कैल्शियम मिलता है।

कम उर्जा वाला भोजन करें

मोटापे से परेशान होगे कम ऊर्जा वाला भोजन जैसे भुने हुए चने, मूंग दाल, दलिया आदि का सेवन ज्यादा करें इससे शरीर का फैट कम होगा।

योग और शहद

मोटापे से परेशान लोग सुबह उठकर 5 से 10 मिनट कपालभाति योग करें और योग करने के 10-15 मिनट बाद एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर धीरे-धीरे पिएं इस उपाय को करने से आपका मोटापा कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा और पेट से संबंधित समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।

चने के आटे की चपाती खाएं

जो लोग मोटापे से परेशान हैं वो गेहूं से बने आटे की चपाती खाने की बजाय जौ और चने के आटे की चपाती खाना शुरू कर दें इससे शरीर को भरपूर कार्बोहाइड्रेट पदार्थ मिलते हैं जिनका पाचन आसानी से हो जाता है।

नींबू और पानी

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस गुनगुने पानी में निचोड़ कर खाली पेट पिएं इससे भोजन का पाचन अच्छे से होगा और शरीर की अतिरिक्त चर्बी धीरे-धीरे कम होगी गर्मियों में नींबू की चाय पीने से पेट की चर्बी कम होती है और पेट में गैस बनने की समस्या भी खत्म हो जाती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.