मोटापा को कम करने के कुछ दमदार उपाय

मोटापे से हर कोई परेशान रहता है। आजकल के दैनिक जीवन में गलत तरीके का खानपान होने के कारण लोगो को बहुत सी समस्या का सामना करना पड़ रहा है,जिसमे मोटापा एक बड़ी समस्या है।

खासतौर पर जो दिनभर में बिल्कुल भी काम नही करते उन्हें मोटापा होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि हमारे शरीर के बनावट के अनुसार हमें दिनभर में कम से कम 4-5 घण्टे कार्य करने के लिए बनाया गया है परन्तु लगभग शहरों में इसका अभाव देखने के लिए मिलता है लोग कोई भी कार्य करने से कतराने लगते है और घर पर काम करने के लिए नौकरानी वगैरे रख लेते है जिससे होता है ये है कि, धीरे धीरे उन लोगो मे आलस्य का भाव आ जाता है और कालांतर में कोई भी कार्य करने की इच्छा नही होती है और दूसरे लोगो पर निर्भर होना पड़ जाता है।

● रोज सुबह उठने के बाद आप खाली पेट गरम पानी करकर उसमे एक नींबू का रस निचोड़कर पीने मात्र से ही आपकी सारी अतिरिक्त वसा (चर्बी) कम हो जाएगी, और आप पहले से कही ज्यादा बेहतर अनुभव करेंगे।

● रोज सुबह 15 मिनिट व्यायाम करने का नियम बना ले तथा रोज नियमित रूप से व्यायाम करें जिससे आपके अंदर की वसा स्वतः ही समाप्त हो जाएगी।

● आपको अपने खानपान पर थोड़ा सा नियंत्रण करना होगा, यानी कि आप रात के समय कोई अनाज वाले पदार्थ ना खाकर उसके स्थान पर फल आदि का सेवन करे।

● दोपहर या सुबह नाश्ते में ओट्स से बने खाद्यों का सेवन करे जिससे आपको ताकत भी मिलेगी और आपका जल्दी वजन भी नही बढेगा।

● सबसे बड़ी बात ये है ,की वजन कम करने तथा वजन को नियंत्रित करने के लिए आप सबसे पहले एक दृढ़ संकल्प कर ले कि कुछ भी हो जाये मुझे वजन बढ़ने नही देना है आपके एक दृढ़ निश्चय मात्र से ही आपके अंदर बदलाव आने शुरू हो जाएंगे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Join The Discussion