मोटापा कम करने के लिए एक बेहतर उपाय

कभी कभी मोटापा बहुत ही अधिक बढ़ जाता है। मोटापा तब होता है जब शरीर में चर्बी अधिक हो जाती है मोटापा की समस्या सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में तेजी से हो रही है।

आज के समय में मोटापा लगभग सभी लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है आज हम इस पोस्ट के माध्यम से मोटापा कम करने के कुछ घरेलू उपाय बताने की कोशिश करेंगे।

एक्सरसाइज ना करना, एक ही जगह पर बैठे रहना, भरपूर नींद नहीं लेना, रात में अधिक देर तक जागना, अधिक घी, तेल आदि चीजों का सेवन करना, आनुवांशिक विकार, हार्मोन असंतुलन के कारण, गर्भावस्था के समय तनाव के कारण, अधिक मात्रा में शराब पीना आदि के कारण मोटापा अधिक हो जाती है।

मोटापा बढ़ाना जितना आसान है उतना ही घटाना मुश्किल है केवल एक्सरसाइज करना वजन कम करने के लिए पर्याप्त नहीं है सही आहार का पालन करना भी मोटापा कम करने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

चलिए जानते हैं मोटापा कम करने के बेहतर घरेलू उपाय-

दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीजिए और आप जब भी पानी पीयें आराम से पिएं एक ही घूंट में पानी ना निगल जाए पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो वजन कम करने में मददगार होते हैं।

मोटापा कम करने के लिए शहद और नींबू काफी मददगार होते हैं इसके लिए एक गिलास गुनगुना पानी लें अब उसमें एक चम्मच शहद और तीन बड़े चम्मच नींबू का रस एवं पिसी हुई काली मिर्च का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें अब इस मिश्रण को प्रतिदिन सुबह खाली पेट पिएं इसके नियमित सेवन करने से कुछ ही दिनों में मोटापा कम होने लगेगी।

मोटापा कम करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए दूध की चाय की जगह ग्रीन टी पीना काफी फायदेमंद होता है ग्रीन टी वजन घटाने के लिए एक लोकप्रिय उपचार है क्योंकि ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो जिद्दी और कठोर वसा को जलाती है इसका सेवन रोज बिना चीनी डालें करें ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पॉलिफिनॉल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट बर्न करने में मदद मिलती है हरी चाय विटामिन सी, कैरोटीन, जस्ता, सेलेनियम, क्रोमियम और खनिजों के रूप में पोषक तत्वों से भरपूर होती है प्रतिदिन दो से तीन कप हरी चाय के पीने से मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है।

मोटापे को कम करने में खीरा काफी मददगार होता है क्योंकि खीरे में 90% तक पानी होता है खीरे फाइबर समृद्ध और कोलेस्ट्रोल मुक्त होते हैं यह आपको ताजा रखते हैं विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकालते हैं एवं आपकी त्वचा में सुधार लाते हैं इसके अलावा खीरा खाने से पेट भरा- भरा महसूस होता है जिससे आप कम खाना खाते हैं जिससे वजन को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top