मोटापा कम करने के घरेलु उपाय करे आज से ही शुरू

मोटापा से हर कोई परेशान है एक बार शरीर में मोटापा आने के बाद इस को पूरी तरह से नियंत्रित करना बहुत ही मुश्किल है किन्तु यदि समय रहते (मोटापे के शुरू होते ही ) यदि उपचार करने शुरू किये जाये तो इसे नियंत्रित किया जा सकता है भोजन में वसा की मात्रा को नियंत्रित कर यदि आप नीचे दिए गये घरेलु नुस्खों को अपनाते है तो समय पर आप अपने मोटापे को नियंत्रित कर सकते है।

सुबह -सुबह शौच आदि से निवृत होकर एक बड़े गिलास हल्के गरम पानी में 1 चम्मच शहद और 1 निम्बू का रस मिला ले, अब इसमें थोड़ी (1/4 चम्मच ) काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करें कम से कम 3 माह तक लगातार इसे प्रयोग करें और बेहतर परिणाम मिलने तक इस उपाय को करते रहे।

सुबह -सुबह खाली पेट 1/2 गिलास करेले के रस में एक निम्बू का रस मिलाकर पीने से पेट की चर्बी कम होने लगती है इस उपाय का एक माह से अधिक प्रयोग किसी अच्छे वैद्य से सलाह लेकर ही करें।

रोज सुबह खाली पेट एक या दो टमाटर खाने से मोटापा धीरे -धीरे कम होने लगता है इसके अतिरिक्त कच्ची पत्तागोभीका सेवन भी पेट की चर्बी कम करने में सहायक होता है।

वर्तमान समय में ग्रीन टी (Green Tea ) का सेवन मोटापा/Motapa कम करने में बहुत ही प्रभावी रहा है वैज्ञानिक शोध के अनुसार लगातार ग्रीन टी (Green Tea ) प्रयोग करने से पेट की अतिरिक्त वसा कम होने लगती है ।

ग्रीन टी (Green Tea ) का सेवन दिन में तीन बार किया जाना चाहिए सुबह खाली पेट ग्रीन टी (Greeen Tea ) का प्रयोग पेट की वसा कम करने में अधिक प्रभावी होता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top