मूंग दाल खाने से छुटकारा मिलता है इन बीमारियों से

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे है वैसे तो सभी दालें प्रोटीन से भरपूर और सेहत का खजाना हैं लेकिन इन सब में मूंग की दाल को सर्वश्रेष्‍ठ माना गया है इसमें विटामिन ‘ए’, ‘बी’, ‘सी’ और ‘ई’ की भरपूर मात्रा होती है साथ ही पॉटेशियम, आयरन, कैल्शियम मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट, फाइबर की मात्रा भी बहुत होती है लेकिन कैलरी की मात्रा बहुत कम होती है यह दाल शरीर को कई रोगों से बचाने के साथ ही वजन को संतुलित रखने में भी मदद करती है ऐसे में जो लोग अपने वजन को लेकर काफी कॉन्शियस रहते हैं उन्हें अपनी डाइट में मूंग की दाल को शामिल करना चाहिए आइये जानते हैं इसके अन्य फायदे।

ब्लड प्रेशर में कारगर

मूंग की दाल के सेवन से ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद मिलती है इस दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम और मैग्नेशियम होता है फाइबर आंतों से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है।

वजन कम करने में मददगार

मूंग की दाल का सेवन उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जो अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं वजन को कम करने के लिए डाइट में हाई प्रोटीन को शामिल करना जरूरी होता है ऐसे में मूंग की दाल आपके लिए काफी अच्छा डाइट हो सकता है हाई प्रोटीन भोजन करने से भूख कम लगती है इससे आप अपने बढ़ते वजन को काफी कंट्रोल में कर सकते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

यह ऐसी दाल है जिसके नियमित सेवन से डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी भी दूर होती है यह एक एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है इसका मतलब है कि मूंग खाने से शरीर में इंसुलिन, ब्लड शुगर और फैट लेवल कम होता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

मूंग दाल से इम्युनिटी भी बढ़ती है और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है ऐसे में मूंग की दाल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है मूंग की दाल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी मददगार होता है जिससे एसिडिटी, कब्ज, मरोड़ और अपच की समस्या को कंट्रोल में रहती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top