मुँहासे से छुटकारा पाना चाहते हो तो जरूर करें ये काम

मुंहासे आज कल एक आम समस्या बन गई है खासकर किशोरावस्था में हार्मोनल परिवर्तन, प्रदूषण और बैक्टीरिया के कारण पिम्पल्स की समस्‍या होती है। चेहरे पर झाईयां, डार्क सकर्ल्‍स और पिम्पल्स हमारी खूबसूरती में दाग लगते हैं।

व्यायाम पिम्पल्स को हटाने में सहायक है

हम अपने जीवन में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि हम अपने दैनिक कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण बात भूल जाते हैं, ये महत्वपूर्ण बात है व्यायाम। व्यायाम आपको स्वस्थ, फिट और इन मुंहासों से दूर रखने में मदद करता हैं। व्यायाम का मतलब प्रतिदिन जिम जाना नहीं होता है, इसका मतलब तैरना, साइकिल चलाना किसी भी तरह का शारीरिक गतिविधि शामिल है।

हेल्‍दी डाइट ले

आप यदि ज्यादा खाने के शौकीन हैं और आपके खाने की आदतों पर कोई कंट्रोल नहीं है तो आपको जंक फूड खाने की आदत छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, बस आपको अपनी डाइट पर ध्‍यान दे। अगर आप को भूख लगती है तो आप उन खाद्य पदार्थों को खाये जो आपके लिए फायदेमंद हो, जैसे अधिक सब्जियां और फल खूब खाये, तेल का सेवन कम से कम करें, क्योंकि तेल ही पिंप्‍ल्‍स का मुख्‍य कारण हैं।

अपना लाइफस्टाइल बदले

पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाये। रोजाना कम से कम पांच लीटर पानी जरूर पीएं। सोने से पहले आप अपने मेकअप को अच्छी तरह से साफ करे, यह मुहांसों की समस्‍या को जन्‍म देते है।

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

टूथपेस्ट का इस्तेमाल सिर्फ दातो को साफ के लिए नहीं होता है ये आपकी त्वचा से पिंम्पल को हटाने के उपचार में भी इस्तेमाल हो सकते है। यदि आपको अपनी त्वचा पर कहीं भी कोई दाना देखे हैं, तो सोने से पहले इसपर सफेद टूथपेस्ट लगाएं। बाद में इसे साफ पानी से धो लें।

होम मेड फेस पैक

यदि आप ब्‍यूटी पार्लर नहीं जा पा रहे है तो अपनी किचन का इस्‍तेमाल करें। बेसन, हल्दी, दूध और नीम का पेस्ट का बनाये और इस पैक को हर रोज चेहरे पर लगाएं। आपकी त्वचा जल्दी ही पिम्पल्स से मुक्‍त हो जाएगी।

लहसुन का उपयोग करे

लहसुन का रस अपने मुहांसों पर लगाएं, बाद में हल्के गर्म पानी से धो लें। इस उपाय को दिन में 3 बार करें, फायदा।

Join The Discussion