महिला को मासिक धर्म नियमित लाने के लिए करे ये उपाय

महिला के लिए ये सबसे बड़ी परेशानी की बात होती है।जैसा कि हम सभी को पता है कि महीने के आखिरी दिनों में महिलाओं को मासिक धर्म जैसी समस्या से गुजर ना पड़ता है और इसमें वे काफी दर्द भी होता हैं इसके अलावे महिलाओं को इसके वजह से कई बार खून की कमी भी हो जाती है लेकिन अगर किसी महिला को मासिक धर्म नियमित ना हो तो उनके लिए और भी परेशानी अधिक हो जाती है।

अदरक

अदरक आपकी अनियमित मासिक धर्म को नियमित करने में मददगार साबित होगा इसके लिए अदरक को पहले पीस लें और फिर उसका चूर्ण बनाकर उसे पानी में उबालें फिर उसके अंदर एक चम्मच चीनी डाल दे। अब इस मिश्रण का सेवन करें इससे अनियमितता और दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगी।

कच्चा पपीता

कच्चा पपीता या इसके जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है इसके सेवन करने से मासिक चक्र नियमित हो जाता है और दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलती है।

तिल और गुड़ का लड्डू

तिल और गुड़ बराबर मात्रा में सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है साथ ही मासिक धर्म की अनियमितता भी दूर हो जाती है इसलिए इन दिनों में उन्हें गुड़ और तिल का सेवन करना फायदेमंद होता है।

हल्दी

अनियमित मासिक धर्म को नियमित बनाने में हल्दी आपकी मदद कर सकता है इसके लिए आधा छोटा चम्मच हल्दी को दूध में मिलाकर प्रतिदिन 1 महीने तक सेवन करें इसके सेवन से अनियमित मासिक धर्म नियमित हो जाता है साथ ही शारीरिक कमजोरी दूर होती है।

दाल चीनी

मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाला दालचीनी भी आपकी इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच दालचीनी मिलाकर लगातार छह हफ्तों तक पीने से महिलाओं के मासिक चक्र नियमित होते हैं और शरीर भी स्वस्थ रहता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top