महिलाओं को नही करना चाहिए इस चीज का सेवन इससे पड़ेगा पीरियड्स पर असर

0

आज हम महिलाओं को लेकर कुछ जरूरी खबर लेकर आये है। किसी लड़की के 12-13 साल की उम्र की होने पर उसके शरीर में कई प्रकार के बदलाव होने लगते हैं, जिनमे से पीरियड का शुरू होना सबसे प्रमुख और आवश्यक बदलाव है, स्वस्थ रहने पर लड़कियों में इस उम्र से पीरियड शुरू होकर 45 से 50 वर्ष की उम्र तक चलता है, और फिर मासिक धर्म बंद होने लगता है, जिसे मेनोपॉज कहा जाता है।

यह एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन अगर महिलाएं कुछ असावधानी करती हैं तो यह समय से पहले भी बंद हो सकता है, जिससे महिलाएं कई बीमारियों का भी शिकार हो सकती हैं, ये सब आपके खानपान पर भी निर्भर करता है।

इसीलिए आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे महिलाएं काफी पसंद करती हैं, लेकिन इसका अधिक सेवन समय से पहले पीरिय बंद होने का कारण बन सकती है, हम जिस चीज की बात कर रहे हैं वो है चावल।

एक अध्ययन के अनुसार ज्यादा मात्रा में चावल का सेवन करने वाली महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसका सीधा असर महिलाओं के मासिक चक्र पर भी पड़ता है, और ऐसी महिलाओं का मासिक धर्म समय से बंद होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसलिए अगर आप भी अधिक मात्रा में चावल का सेवन करती हैं, तो सावधान हो जाएँ और आज से ही चावल कम खाना शरू कर दें, साथ ही इससे होने वाली परेशानियों से बचने के लिए आप फिश और हरी बीन्स का अधिक से अधिक सेवन कर सकती हैं, जिससे प्री मेनोपॉज की समस्या से बचा जा सकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.