भारत के इन राज्यों में तबाही मचाएगी भारी बारिश, मौसम विभाग से मिली चेतावनी

मानसूनी बारिश इन दिनों लोगों के जीवन के लिए आफत बनी हुई है। देश के कई हिस्सों में बाढ़ ने भी खूब कह बरपाया है, जिसकी वजह से किसानों की फसलों और जनजीवन को भारी नुकसान भुगतना पड़ा। देश में अब भी कहीं मूसलाधार बारिश हो रही है तो कहीं उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं।

मौसम अपने अलग-अलग रंग दिखा रहा है। केरल, ओडिशा समेत कई राज्यों में बारिश देखने को मिल रही है तो दिल्ली-एनसीआर, बिहार और पंजाब के अलावा कई राज्यों में लोगों का गर्मी से हाल बेहाल है। हालांकि इन राज्यों में मौसम विभाग ने जल्द ही बारिश होने की आशंकी भी जताई है।

भारतीय मौसम विभाग ने केरल में रविवार को हुई भारी बारिश के बाद मौसम विभाग ने आठ जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

जानकारी दी कि केरल के इडुक्की, मलाप्पुरम, कन्नूर,कासरगोड़, वायनाड, थ्रिशूर, कोझीकोड और पलक्कड चार जिले रेड अलर्ट पर हैं। इसके अलावा, पांच जिलों कोल्लम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम, अलप्पुझा और एर्नाकुलम में ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, तिरुवनंतपुरम समेत कई अन्य जिलों में भी काफी बारिश हुई है इस वजह से इन जिलों को येलो अलर्ट के तहत रखा गया है। मौसम विभाग की जानकारी के आधार पर जिन जिलों को रेड और ओरेंज अलर्ट पर रख गया वहां एनडीआरएफ की तैनीत कर दी गई है। ओडिशा और उत्तराखंड के भी कई जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।

उत्तराखंड के इन जिलों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने रविवार को देहरादून समेत चार जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। जबकि, कुमाऊं में कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी संभव है। बीते 20 दिन में उत्तराखंड में सामान्य से 70 फीसद कम बारिश हुई है। अगले कुछ दिन भी इसी प्रकार का मौसम बने रहने के आसार हैं। जबकि, मानसून अपने अंतिम चरण हैं। अगले सप्ताह तक मानसून की विदाई की संभावना जताई जा रही है।वहीं, बदरीनाथ हाईवे जिलासू के पास भूस्खलन से बाधित है।

दिल्ली-एनसीआर में मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत

मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिनों तक गर्मी का मौसम रहने वाला है। हालांकि विभाग ने अगले कुछ दिनों में बारिश की आशंका भी जताई है। पिछले कुछ दिनों से लगातार शुष्क मौसम की मार झेल रहे दिल्लीवासियों को 22 से 24 सितंबर के बीच कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस दौरान हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि यह बारिश इस मानसून की आखिरी बारिश होगी और इसके बाद धीरे-धीरे मानसून विदाई लेने लगेगा।

तमिलनाडु में बाढ़ का अलर्टा

रविवार को पिल्लूर डैम से पानी छोड़ने के बाद जिले के मेट्टुपलायम और उसके आसपास भवानी नदी के किनारे रहने वाले लोगों के लिए बाढ़ की चेतावनी दी गई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, बांध के प्रवाह में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही थी। लागातर बारिश के कारण यहां रविवार को पानी का स्तर 13,000 क्यूसेक दर्ज किया गया था।

ओडिशा के इन जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को ओडिशा के 7 जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया। इन 7 जिलों में मालकानगिरी, कोरापुट, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, मयूरभंज, केन्द्रापड़ा जिले में भारी बारिश होने की आशंका, है। इसके अलावा जगतसिंहपुर, कटक, पुरी, खुर्दा, केन्दुझर, सुन्दरगड़, सम्बलपुर, अनुगुल, देवगड़ एवं कालाहांडी जिले में भी भारी बारिश हो सकती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Join The Discussion