बेसन के इस्तेमाल से चमकने लगता है चेहरा, आज ही शुरू करे लगाना

कौन नही चाहता कि उसका चेहरा चमकने लगे
हर महिला हर मौसम, अवसर और उम्र में सुंदर दिखना चाहती है। हाल के दिनों में, यहां तक ​​कि महिलाएं घर के अंदर और बाहर व्यस्त हो गई हैं, इसलिए खुद को सुंदर बनाने के लिए समय निकालना मुश्किल हो रहा है।

ऐसे में आप खूबसूरत बनने के लिए ब्यूटी पार्लर जाना भी नहीं चाहती हैं। इसलिए घर पर कुछ समय बिताना बुद्धिमानी होगी ताकि आप खुद को सुंदर बना सकें। उसके लिए आप घर पर उपलब्ध बेसन का उपयोग कर सकते हैं। आज हम चर्चा करते हैं कि बेसन सौंदर्य रहस्य का हिस्सा कैसे हो सकता है।

बेसन, जो बाजार में आसानी से उपलब्ध है और हम सभी के घरों में उपलब्ध है, आपकी सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आप कम समय में और कम प्रयास के साथ सुंदर बनना चाहते हैं, तो बेसन का उपयोग करना सबसे आसान तरीका है।

बेसन के इस्तेमाल से आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखने लगती है। बेसन त्वचा को साफ करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। बेसन त्वचा को उजला बनाता है।

शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है

बेसन आपकी त्वचा पर मॉइस्चराइजर का काम करता है। अगर आपकी त्वचा सूखी है, तो बेसन में थोड़ा सा दूध और दूध लेकिन (त्वचा) मिलाकर पेस्ट बना लें और इसमें शहद और हल्दी भी मिलाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से साफ कर लें। इससे आपकी त्वचा ग्लो करने के साथ-साथ मॉइश्चराइजिंग भी करेगी। ऐसा करना आपके चेहरे की सुंदरता और आकर्षण को बढ़ाता है।

चेहरे के दाग कम करता है

अगर आपका चेहरा दाग धब्बों की वजह से बदसूरत हो गया है, तो बेसन आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। चेहरे पर मुंहासों को दूर करने के लिए बेसन में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद पानी से कुल्ला कर लें।

आपके चेहरे पर मुंहासों को कम करता है। लेकिन आपको इस पैक को हफ्ते में 3-4 बार लगाना चाहिए। चूंकि बेसन में एंटीमाइक्रोबियल होता है, इसलिए यह चेहरे की सूजन और छोटे धब्बों को कम करता है। बेसन के इस्तेमाल से त्वचा जवां दिखती है।

जली हुई त्वचा को हटाने के लिए

गर्मियों में त्वचा की समस्या यह है कि सूरज की किरणें त्वचा को काला कर देती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बेसन में नींबू का रस, हल्दी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। इससे आपकी गहरी त्वचा साफ, चमकदार और नरम हो जाएगी। इस तरह आप घर पर उपलब्ध बेसन से अपनी त्वचा को सुंदर और आकर्षक बना सकते हैं।

तैलीय त्वचा प्राकृतिक है

अगर आपको हर समय चेहरे पर तेल निकलने की समस्या है, तो बेसन का उपयोग उपयुक्त है। बेसन के इस्तेमाल से तैलीय त्वचा को फायदा होता है। बेसन आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाकर त्वचा को कोमल बनाने का काम करता है।

इसके लिए बेसन में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। बेसन को चेहरे पर लगाने के बाद, गर्म पानी से कुल्ला करें। इससे धीरे-धीरे आपकी त्वचा में तेल की मात्रा कम हो जाएगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Join The Discussion