बीपी या दर्द से हो परेशान तो आज ही करे शुरू सेवन

0

आजकल गलत खानपान की वजह से लोगों को अनेक प्रकार की गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण वे हमेशा परेशान रहते हैं। लेकिन आज हम आप लोगों को एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो अनेक प्रकार की समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है।

हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम हर्ष है अगर आप खसखस का इस्तेमाल नियमित रूप से करते हैं तो बीपी, खून की कमी, हाथ पैर, कमर और पीठ दर्द है में काफी ज्यादा लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

सेवन करने का तरीका

अगर आप इन सभी परेशानियों से कभी-कभी परेशान होते हैं तो बता दें छोटे-छोटे दानों वाला खसखस आपकी सभी परेशानियों को दूर कर सकते हैं, इसके लिए आपको खसखस को दूध के साथ सेवन करना है। दो चम्मच खसखस को पानी में भिगो दें उसके चार से 5 घंटे बाद इसे पीस लें और सोने से पहले दूध में मिलाकर इसका सेवन करें।

खसखस के फायदे-

मोटापा कम करने में सहायक

अगर आप भी मोटापे की परेशानी से परेशान हैं तो आपको खसखस का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह मोटापा कंट्रोल करने में सहायक होता है। दोस्तों बता दें खसखस में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो मोटापा कम करने के साथ-साथ दिमाग को भी मजबूत बनाने में सहायक होता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

जानकारी के लिए बता दें खसखस एक ऐसी चीज होती है जिसमें कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है अगर आप खसखस का नियमित सेवन करते हैं तो इससे आप की हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनेंगे जिससे हाथ पैर कमर और पीठ के दर्द तथा सभी प्रकार के दर्द दूर हो जाएंगे।

बीपी और खून की कमी में फायदेमंद

खसखस में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो बीपी को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से दूध के साथ खसखस का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में खून की कमी भी दूर हो जाएगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.