बासी खाना खाने से होती है ये बीमारियों, बासी खाना खाने वाले हो जाये सावधान

दोस्तो आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे है कई बार हम सबके घर में जरूरत से ज्यादा खाना बन जाता है या फिर हम समय की बचत के लिए ज्यादा खाना बनाकर फ्रिज में रख लेते हैं तो कई दिनों या कुछ घंटों तक खाते रहते हैं लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ऐसा खाना खाना आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और आपको कई बीमारियों का शिकार बना देता है।

बासी खाने का न सिर्फ स्वाद बिगड़ जाता बल्कि यह आपके हेल्थ को भी बहुत नुकसान पहुंचा सकता हैं बासी खाना खाने से पाचन संबंधी कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

आयुर्वेद के जानकारों का कहना है कि 24 घंटे से ज्यादा रखे भोजन को बासी माना जाता है इसके सेवन से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं यह आपकी पाचन क्रिया पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिससे उल्टी, दस्त और डायरिया जैसी बीमारियां होने का खतरा पैदा हो जाता है वहीं बहुत से लोग ठंडे खाने को माइक्रोवेव में रखकर गर्म करके खाते हैं ये खाना खाने से भी बचना चाहिए क्योंकि ऐसे खाने के सभी जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं साथ ही फूड प्वाइजनिंग का खतरा भी बढ़ जाता है।

बता दें कि फूड पॉइजनिंग का सबसे बड़ा कारण होता है बासी खाना ही होता है कई बार लोग खाना बनाने के एक से दो घंटे बाद ही इसे फ्रिज में रखते हैं इसके बाद वह बार-बार उसे खाने को गर्म करके खाते रहते हैं लंबे समय तक ऐसा करने से आपके पेट में बैक्टीरिया का इंफेक्शन हो सकता है जो बाद में इंफेक्शन का कारण बन सकता है इससे पेट दर्द, उल्टी डायरिया आदि समस्या बढ़ सकती है।

कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा ताजा खाना खाएं अगर आपके पास टाइम की कमी रहती हैं तो आप खाना बनाने के 90 मिनट के अंदर ही उसको फ्रिज में रखें इससे खाने में बैक्टीरिया नहीं पनपते इसके साथ ही रखें खाने को बार-बार गर्म करने से भी बचें जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

 

Join The Discussion