बालों को लंबा और घना बनाने के लिए इस्तेमाल करे ये जरूरी चीजें

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने वाले है बालों को घना कैसे करें यह पुरुष हो या महिला सबकी बड़ी चाहत होती है। आज के समय में गलत खान-पान और जीवनशैली की वजह से बालों का झड़ना आम बात हो गई है। हर कोई चाहता है की उसके बाल घने और काले हो तथा मजबूत हो। महिलाओं में सबसे ज्यादा बाल झड़ने की शिकायत रहती है। बालों को मजबूत और घना रखना हर किसी की चाह होती है। पर, धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण बाल बिना वजह गिरने लगते हैं। इसके अलावा कई बार केमिकल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल की वजह से भी बाल गिरना शुरू कर देते हैं।

अगर बालों में मजबती चाहिए तो रसोई में रखी ये तीन चीजें जरूर आपकी मदद करेंगी और बालों को लंबा, घना साथ ही मजबूत बनाएंगी। आगे की स्लाइड में जानिए कौन सी हैं वो तीन चीजें।

मेथी के दानें

रात को सोने से पहले मेथी के दानों को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इसे पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को करीब 40 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और फिर धो लें। करीब एक महीने तक ऐसा करने से आपको इसका असर साफ दिखने लगेगा। ये नुस्खा बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह न सिर्फ हेयरफॉल को कम करता है बल्कि बालों से जुड़ी और परेशानियों से भी निजात दिलाता है।

प्याज से बालों को मोटा करने की होममेड विधि

बालों की मोटाई बढ़ाने के लिए प्याज बेहतरीन घरेलू उपाय है। अगर आप बालों को मोटा करने के लिए प्याज का उपयोग करना चाहते हैं तो सबसे पहले ऊपर दी गई सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह से मिला लें। बालों को मोटा करने के लिए एक बेहतरीन ऑनियन हेयर मास्क तैयार हो चुका है। अब इस मास्क को लगाने के लिए उंगलियों को सकुर्लेशन मोशन में घुमाएं। जब मास्क अच्छे से बालों में लग जाए, तो इसे 1 से दो घंटे तक बालों में लगा छोड़ दें। दो घंटे बाद बालों में शैंपू लगाकर गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार अपने बालों पर अपनाएं, आपके बालों की थिकनेस बढ़ जाएगी।

जैतून का तेल

जैतून का तेल आपके बालों को घना बनाने में मदद करेगा। साथ ही ये आपके बालों को कोमल और मजबूत भी बनाएगा। जैतून के तेल का इस्तेमाल करने के लिए अपने बालों और जड़ों में गर्म तेल से मसाज करें और इसे ऐसे ही 30 से 45 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें। फिर अपने बालों को पानी से धोने के बाद शैम्पू से धो लें। आप अपने बालों में तेल को रातभर के लिए भी लगा हुआ छोड़ सकते हैं और फिर सुबह को शैम्पू से धो लें। इसके साथ ही आप जैतून के तेल को शहद के साथ मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं। फिर इसे आधे घंटे तक लगा हुआ छोड़ दें और फिर अपने बालों को पानी से धोने के बाद शैम्पू से धो लें।

आप भी इन जरूरी चीजो का इस्तेमाल करे और अपने बालों को लंबा और घना बनाएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top