बालों को करे एक महीने में लंबा सिर्फ छोटे से उपाय से

0

बाल लंबे करना हर किसी का सपना होता है। वो चाहते है कि उसके बाल लंबे हो लेकिन ऐसा होना कोई बड़ी बात नही है लेकिन आसान भी नही है। बढ़ते प्रदूषण और खानपान की वजह से आजकल लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है इन्ही में से एक बालों की समस्या भी है, जिससे आज के समय में ज़्यादातर लोग परेशान हैं।

बालों का झड़ना, उनका न बढ़ना, समय से पहले बालों का सफ़ेद होना और दोमुँहे बाल जैसी कुछ आम समस्याएँ हैं अगर आप भी बालों के न बढ़ने की समस्या से परेशान हैं, तो बालों पर करी पत्ते का पेस्ट लगाएँ।

करी पत्ता

बालों को तेज़ी से बढ़ने में मदद करता है करी पत्ते का हेयर मास्क

खाने में अक्सर आपने करी पत्ते का इस्तेमाल किया होगा इससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है। करी पत्ते में आयरन, फ़ॉलिक एसिड, फ़ॉस्फ़ोरस, विटामिन A, B, C और E पाए जाते हैं। इस वजह से यह त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी फ़ायदेमंद है।

अगर आपके बाल नहीं बढ़ रहे हैं, तो करी पत्ते का मास्क लगाएँ। इससे बाल तेज़ी से बढ़ेंगे और चमकदार एवं मज़बूत बनेंगे। आइए जानें करी पत्ते का हेयर मास्क कैसे बनाएँ।

धीरे-धीरे मसाज करते हुए बालों की जड़ों में लगाएँ

करी पत्ते का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले करी पत्ते की 10 पत्तियों को 5 से 7 मिनट के लिए नारियल के तेल में डालकर गर्म करें।

इससे पत्तियों में मौजूद पोषक तत्व नारियल के तेल में आ जाते हैं अब पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें और उसे वापस तेल में मिला दें।

आपका हेयर मास्क तैयार है। अब इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों में धीरे-धीरे मसाज करते हुए पूरे बालों पर लगाएँ।

जल्द तेज़ी से बढ़ने लगेंगे बाल

बता दें कि हेयर मास्क लगाने के बाद लगभग एक घंटे तक छोड़ दें। बाद में किसी अच्छे शैंपू से धो लें। आप नारियल तेल की जगह ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे जल्द ही बाल तेज़ी से बढ़ने लगेंगे।

करी पत्ते का हेयर मास्क लगाने के फ़ायदे

अगर आप बालों पर यह हेयर मास्क लगाती हैं, तो आपके बाल पहले की अपेक्षा तेज़ी से बढ़ने लगेंगे इसके साथ ही इसके कई अन्य फ़ायदे भी हैं।

दरअसल करी पत्ता प्रोटीन और बीटा कैरोटिन का अच्छा स्त्रोत है इससे बाल ख़राब होने से बचते हैं, ख़ासतौर से जिनके बाल पतले हैं, उन्हें यह टूटने से बचाता है।

इसके अलावा करी पत्ते का हेयर पैक लगाने से सफ़ेद बालों की समस्या से भी मुक्ति मिलती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...