बालों की रूसी को ख़त्म करे सिर्फ कुछ दिन में लेकिन कैसे जानें

0

सर्दी के मौसम में बालों में रूसी ज़्यादा होने लगती है  रूसी बालों की चिकनाई को खत्म कर देती है और उनकी प्राकृतिक चमक पर भी असर डालती है। सभी के बालों का टैक्स्चर अलग-अलग होता है, इसलिए इस बात का ध्‍यान रखें कि आप बाजार में आने वाले किसी भी शैम्पू का इस्तेमाल करने से बचें।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

दो सिम चालाने वालों के लिए आई बड़ी खबर

इन वजह से बदल जाता है ब्रेस्ट का आकार

भुने हुए चने खाने का फायदे

बालों से रूसी हटाने के उपाय बालो में रुसी का होना एक आम बात है रुसी के कारण बाल रूखे हो जाते है और बेजान से लगने लगते है सर्दियों में तो बालो में बहुत ही ज्यादा रुसी हो जाती है और ये किसी को भी हो सकती है।

दो चम्मच नारियल का तेल ले उसमे आधी चम्मच कपूर का चूर्ण मिला ले और फिर दोनों को आपस में अच्छे से मिक्स कर ले और एक लेप तैयार कर ले फिर इस लेप को अपने बालो और जड़ो में अच्छे से लगा ले और एक घंटे तक लगा रहने दे फिर बालो को अच्छे से धो ले।

दो चम्मच बेकिंग सोडा ले और इसमें दो चम्मच पानी मिलाकर सिर में लगाकर पन्द्रह मिनट की लिए छोड़ दे फिर सिर को अच्छे से धो ले ये उपाय रुसी दूर करने में बहुत फायदेमंद है।

एंटी-डेंड्रफ हर्बल शैंपू का इस्तेमाल डैंड्रफ को कम करने में उपयोगी होता है या फिर विटामिन ई ऑयल से स्कॉप्ल की मालिश की जा सकती है ग्लीसरीन और गुलाब जल को रोज बालों की जड़ों में लगाने से ये समस्या दूर हो सकती है।

नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें जब बर्तन का पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें. इस पानी से बालों को धोएं कुछ बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

बालों की रूसी ख़त्म करने के लिए ये उपाय काफी लाभदायक साबित होंगे आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।

Loading...