बवासीर का घरेलू इलाज जरूर जान ले इससे मिलेंगे बहुत फायदे

0

मलाशय में बढ़े हुए, दर्दनाक नसें हैं। यह एक ऐसी स्थिति को संदर्भित करता है जिसमें गुदा या निचले मलाशय के आसपास की नसों में सूजन और सूजन होती है। गुदा नहर के आसपास आंतरिक या बाहरी नसों के बढ़ते दबाव से पाइल्स उत्पन्न होते हैं। पाइल्स आंतरिक और बाहरी दोनों हैं। आंतरिक बवासीर, जब तक कि वे गंभीर न हों, उन्हें देखा या महसूस नहीं किया जा सकता है। बाहरी बवासीर को गुदा के बाहर देखा जा सकता है। हालांकि असहज और शर्मनाक, यह आम तौर पर एक गंभीर स्थिति नहीं है।

पाइल्स के सामान्य कारण

कम फाइबर आहार, उम्र बढ़ने, अनुवांशिक, पुराना कब्ज

काले जीरे के बीज

बवासीर के लिए घरेलू उपचार काले जीरे के बीज पाइल्स के साथ जुड़े दर्द को कम करते हैं। 1 बड़ा चम्मच काला जीरा (शाह जीरा) लें, भुने और 1 चम्मच बिना कटे हुए काले जीरा और पाउडर को एक साथ मिलाएं। बवासीर से छुटकारा पाने के लिए दिन में एक बार एक गिलास पानी के साथ 1/2 चम्मच इस पानी का सेवन करें।

मूली का रस पाचन तंत्र को सुखा देता है।

सुबह और रात में लिया गया मूली का रस बवासीर के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। 1/4 एक कप से शुरू करें और 1 महीने की अवधि में धीरे-धीरे 1/2 कप बढ़ाएं। मूली के पेस्ट को शहद के साथ मिलाकर लगाने से दर्द में आराम मिलता है।

अंजीर बवासीर के लिए प्रभावी उपाय।

3-4 अंजीर धो लें। रात भर एक गिलास पानी में भिगोएँ। सुबह सबसे पहले उन्हें खाएं। फिर से रात में दोहराएं। अंजीर बवासीर के लिए अद्भुत आयुर्वेदिक उपचारों में से एक है।

पके केले से रक्तस्रावी दर्द से राहत मिलती है।

1 पका हुआ केला 1 कप दूध में उबालें, अच्छी तरह से मैश करें। इस मिश्रण को दिन में कम से कम 3 – 4 बार करने से बवासीर से जुड़े दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

पित्त का इलाज करने के लिए कड़वा लौकी का रस

करेले के पत्तों को कुचलकर रस निकालें। 1 गिलास छाछ में 3 टीस्पून अर्क मिलाएं और बवासीर के इलाज के लिए एक महीने तक रोज सुबह खाली पेट पिएं।

छाछ पाइल्स के लिए घरेलू उपाय।

1/4 चम्मच कैरम सीड पाउडर (अजवाईन) और एक चुटकी नमक के साथ एक गिलास छाछ पियें। बवासीर के रोगियों के लिए नियमित आहार के हिस्से के रूप में छाछ की सलाह दी जाती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.