बन गया क्रिकेट खेलने वाले सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, क्या क्या है खसियत

क्रिकेट का खेल भारत में बहुत ही लोकप्रिय बन चुका है और इसे देखने के लिए देशभर से लाखों लोग आते हैं आपने फुटबॉल के मैदान को तो देखा ही होगा जो बहुत ही बड़ा होता है और उसमें दर्शकों के बैठने की क्षमता भी बहुत अधिक होता है लेकिन आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे क्रिकेट स्टेडियम के बारे में बताएंगे जो दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम माना जा रहा है जिसकी खासियत जानकर आप हैरान रह जाएंगे तो आइए जानते हैं कौन सा है वह क्रिकेट स्टेडियम।

मोटेरा स्टेडियम जनवरी 2020 में होगा तैयार

मोटेरा का सरदार पटेल स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है और यह गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में स्थित है इस स्टेडियम की रूप-रेखा उसी आर्केटेक्ट कंपनी ने बनाई है जिसने एमसीजी को डिजायन किया था इस स्टेडियम को खूबसूरत बनाने का काम अब अंतिम चरण में पहुंच चुका है इससे पहले या स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम के नाम से मशहूर था लेकिन अब इसे तोड़कर इसकी जगह एक नया स्टेडियम बना दिया गया है और इसमें मेलबर्न के ग्राउंड से भी ज्यादा सीटें लगाई गई हैं।

इसी के साथ यह जल्द ही दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड का खिताब हासिल करने वाला है बीते कई साल से इसमें लगातार काम जारी है हालांकि अभी इसे बनने के लिए 1 या 2 महीने का समय और लग सकता है और कहा ये भी जा रहा है कि अगले साल इसमें एक टी20 मैच भी खेला जा सकता है।

ये होगी मोटेरा के स्टेडियम की दर्शक क्षमता

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का खिताब हासिल करने जा रहे इस स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है जो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से दस हजार ज्यादा है इसमें 76 कॉर्परेट बॉक्स हैं जबकि 4 ड्रैसिंग रूम, 3 प्रैक्टिस ग्राउंड, इंडोर प्रैक्टिस पिच, ट्रेंनिग सेंटर और एक 55 रूम का क्लब हाउस है इसके अलावा एक ओलपिंक साइज का स्विमिंग पूल, बैडमिंटन और टेनिस कोर्ट, एरेना, टेबल टेनिस एरिया और एक 3 डी प्रक्षेपक थियेटर है इस वर्ल्ड क्लास स्टेडियम को बनाने में 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

मेट्रो जैसी सुविधाएं भी हैं उपलब्ध

मोटेरा के इस नए स्टेडियम को बनाने का विचार गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान आया था गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी ने अपने एक बयान में जानकारी दी थी कि इस स्टेडियम के महज 300 मीटर की दूरी पर मेट्रो सुविधा भी उपलब्ध होगीस्टेडियम से एक साथ 60 हजार लोगों के निकलने के लिए एक बड़ा रैंप भी बनाया गया है जो सड़क, मेट्रो और पार्किंग क्षेत्रों के लिए जाएगा।

पूरा स्टेडियम कॉमप्लेक्स फ्लडलाइट्स से रोशन रहेगा मोटेरा ग्राउंड में एलईडी के जरिए मैच के लिए दूधिया रोशनी होगी इस पूरे परिसर में सोलार पॉवर का ज्यादा इस्तेमाल किया गया है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top