बदल जायेगा हमेशा के लिए आपका लैपटॉप, ऐसा है apple का M1 प्रोसेसर

दिन पर दिन हमें एक से बढ़ कर एक फ़ीचर्स मिल रहे है। अमेरिकी कंपनी एप्पल (Apple) ने अपने आईफोन (i-phone), आईपैड (i-pad), आईवॉच जैसे प्रोडक्ट्स के लिए चिप (CHIP) तैयार करने बाद अब MAC प्रोडक्ट के लिए भी चिप तैयार कर ली है। कंपनी ने इस चिप को बेहद आसान नाम दिया है- M1 चिप। ये चिप कई मायनों में खास है।

15 साल में पहली बार मैकबुक के लिए डिजाइन हुई इस चिप में मुख्य रूप से परफॉर्मेंस को अधिक ध्यान में रखा गया है। इसमें 8 कोर CPU (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) और 8 कोर जीपीयू (ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट) बिल्ट किया गया है। इसके अलावा रैम को भी इसी में जगह दी गई है। एप्पल का दावा है कि उनका लैपटॉप 98% लैपटॉप और पीसी से ज्यादा तेज काम करेगा।

इस चिप के साथ ही एप्पल ने न केवल मैक के बेहतर परफॉर्मेंस को आश्वस्त किया है बल्कि इसके बैटरी बैक अप को भी पहले से बढ़िया बताया है। एप्पल फिलहाल इस चिप को MacBook Air, MacBook Pro 13 inch और Mac Mini में इस्तेमाल करेगा।

इस चिप के आने के बाद ऐसा नहीं है कि intel प्रोसेसर वाले प्रोडक्ट्स को बाजार जगह नहीं देगा, लेकिन अब इंटेल प्रोसेसर के साथ ग्राहकों के पास इस नई तकनीक को एक्सपीरियंस करने का भी मौका होगा।

मौजूदा जानकारी के अनुसार मैक एयर में उपभोक्ता लगभग 15 घंटे तक ब्राउजिंग कर पाएगा। वही मैकबुक प्रो 13 इंच में यही समय सीमा 17-18 घंटे भी पहुँचेगी। एप्पल का दावा है कि 4 higher core और 4 lower core के साथ यह M1 चिप दुनिया का सबसे तेज सीपीयू कोर होगा। कंपनी ने दावा किया है कि हर पावर लेवल पर M1 बेहतर प्रदर्शन करेगा। इसमें वीडियो एडिटिंग और गेम्स को लेकर भी आपका अनुभव अधिक स्मूथ रहेगा, ऐसा एप्पल का कहना है।

M1 चिप में 16 बिलियन ट्रांजिस्टर का इस्तेमाल किया गया है। एप्पल का कहना है कि उसने पहली बार एक चिप में इतने ट्रांजिस्टर का प्रयोग किया है। इस तकनीक के इस्तेमाल के साथ ही मैक यूजर पहले से अधिक एप्स को चला पाएँगे।

कंपनी ने यह भी कहा है कि आने वाले समय में इस नई चिप के साथ एप्स की संख्या में सिर्फ़ बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इस चिप में 5 नैनोमीटर प्रोडक्शन प्रोसेस का इस्तेमाल हुआ है, बिलकुल आईफोन 12 में यूज हुई A14 चिप की तरह।

सिक्यॉरिटी के मामले में भी एप्पल M1 चिप के साथ अपने उपभोक्ताओं को आश्वास्त करता है। एप्पल के अनुसार M1 और macOS Big sur किसी भी पर्सनल कंप्यूटर को एडवांस हाई सिक्यॉरिटी प्रदान करता है।

कितना तेज होगा M1 चिप?

एप्पल के अनुसार, M1 चिप कई चीजों में इंटेल प्रोसेसर से तेज होगा और इसे मैक में रिप्लेस किया जाएगा। M1 मैकबुक को 3.5 गुना ज्यादा तेज स्पीड देगा और ग्राफिक्स को 5 गुना अधिक। इसी तरह AI कंप्यूटेशन भी पहले से 11 गुना ज्यादा तेज होगा। पिछले साल बिकने वाले 98% लैपटॉप से तेज इसकी स्पीड होगी, ऐसा एप्पल का दावा है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top