फोन में न रखे इन ऐप्प को , हो सकता है आपके एकाउंट से पैसा चोरी

आज के समय मे हर कोई स्मार्टफोन रखता है और उससे बैंक एकाउंट को जोड़ता भी है लेकिन क्या इसके लिए सावधानी बरतनी चाहिए इसके लिए ही हम आज की पोस्ट लेकर आये है।

पैसा कमाना जितना जरूरी है, उसे बचाना भी उतना ही अहम है। आपकी छोटी सी चूक आपकी गाढ़ी कमाई को साफ कर सकती है। आपकी जेब काटने की फिराक में रहने वालों में मोबाइल एप भी शामिल हैं।

पिछले महीने सिक्योरिटी कंपनी सोफोस ने गूगल के साथ एंड्रॉयड एप की एक लिस्ट साझा की है। सोफोस का दावा है कि ये एप महंगी सब्सक्रिप्शन सेवाओं में लोगों को साइन-इन कराने के लिए धोखा देते हैं।

उसने इन्हें ‘फ्लीसवेयर एप्स’ नाम दिया है। ये एप्स यूजर्स को अनजाने में नियम और शर्तों को छुपाकर सैकड़ों डॉलर के एप सब्सक्रिप्शन खरीदवा देते हैं।

रिपोर्ट में कई होरोस्कोप (कुंडली) एप्स का उदाहरण दिया गया है। ये हर सप्ताह 70 डॉलर से अधिक मूल्य के सब्सक्रिप्शन में लोगों को साइन-इन कराने की कोशिश कर रहे हैं।

खास बात यह है कि अपने फोन का ‘बैक’ बटन दबाने पर यूजर को इन्हें सब्सक्राइब करा दिया जाता है। फिर चाहे वे सब्सक्राइब का बटन दबाएं या नहीं। सिक्योरिटी फर्म ने गूगल के साथ 20 से अधिक ऐसे एप की सूची साझा की है। जहां इनमें से कुछ को हटा दिया गया है। वहीं, अब भी गूगल प्ले स्टोर पर इस सूची के 14 एप को पा सकते हैं। यहां हम आपको उनके नाम बता रहे हैं।

1. कंप्रेस वीडियो
2. डायनेमिक वॉलपेपर
3. गेमट्रिस वॉलपेपर
4. मोजिफॉन्‍ट
5. मोन्‍टाज
6. माई रेप्लिका 2
7. ओल्‍ड मी- सिम्‍यूलेट ओल्‍ड फेस
8. फोटो कन्‍वर्टर
9. प्रैंक कॉल
10. रिकवर डिलीटेड फोटो, फोटो बैक अप
11. सर्च बाई इमेज
12. वीडियो मैजिशियन
13. एक्‍सस्‍लीप
14. जायनोओ वॉलपेपर

आपभी इन ऐप्प का इस्तेमाल करते है तो आप आज ही इन ऐप्प को फोन से डिलीट कर दे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

 

Join The Discussion