फिर से लगेगा लॉक डाउन, कोरोना ने मचाई फिर से तबाही

कोरोना अभी खत्म नही हुआ है दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। विश्व में कोरोना वायरस से अब तक 4.69 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं। वहीं 12 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इन दिनों यूरोपीय देशों समेत कई अन्य देशों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर देखने को मिल रही है। इस पर काबू पाने के लिए ज्यादातर देश दोबारा लॉकडाउन लगा रहे हैं। इससे यात्रा उद्योग समेत कई व्यापार तबाही की कगार पर आ गए हैं, जिससे लाखों की संख्या में लोग बेरोजगार हो गए हैं। इन लोगों के घरों में दो वक्त खाने के लाले पड़ने लगे हैं।

ब्रिटेन में उद्योगों के बंद होने और लोगों को नौकरी से निकालने को मजबूर व्यापार प्रमुखों ने इसे लेकर रविवार रात सरकार को चेतावनी दी है।

एसोसिएशन ऑफ ब्रिटिश ट्रैवल एजेंट्स ने कहा कि गुरुवार से देश में पूर्ण लॉकडाउन लागू हो जाएगा। इसका मतलब है कि अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्राओं पर प्रतिबंध लग जाएगा। इससे ट्रैवल उद्योग पर एक महीने के लिए पूरी तरह शटडाउन लागू हो जाएगा।

रविवार से बड़ी संख्या में लोगों ने फ्लाइट की टिकटों को रद करना शुरू कर दिया है।दोबारा लॉकडाउन लागू होने से छुट्टियों में घूमने जाने का प्लान कैंसिल करने के बाद अब हजारों परिवारों को अपने रिफंड के लिए लंबी लड़ाई लड़नी होगी।

80 प्रतिशत कंपनियां बंद हो सकती हैं
उद्योग विशेषज्ञों के अनुमान के मुताबिक, 80 प्रतिशत स्वतंत्र ट्रैवल एजेंट और छोटी-छोटी ट्रैवल कंपनियां पैसे की कमी से जूझते हुए इंडस्ट्री से बाहर हो जाएंगी। इतना ही नहीं एयरलाइंस को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

सहायता पैकेज की मांग की
ट्रैवल उद्योग सरकार से सहायता पैकेज की मांग कर रहे हैं। ट्रेड बॉडीज एयरलाइंस यूके और द एयरपोर्ट ऑपरेटर एसोसिएशन ने कहा,”अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध का मतलब है कि एयरलाइंस और हवाई अड्डे बंद हो गए। व्यवसाय को आर्थिक सपोर्ट की जरूरत है।”

ब्रिटेन के सबसे बड़े स्वतंत्र ट्रैवल एजेंट समूह एडवांटेज ट्रैवल पार्टनरशिप के मुख्य कार्यकारी जूलिया लो ब्यू-सेड ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्रा पर प्रतिबंध से यात्रा उद्योग तबाह हो जाएगा। क्रॉस-पार्टी फ्यूचर ऑफ एविएशन ग्रुप के चेयरमैन सांसद हेनरी स्मिथ ने कहा कि इस उद्योग के बंद होने से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित होगी। सरकार को इसे बचाने के लिए कार्य करने चाहिए अन्यथा परिणाम बहुत बुरे हो सकते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *