पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करे अपना पैसा डबल, पूरी खबर पढ़े

कौन नही चाहता कि उसका पैसा डबल हो पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को अलग-अलग तरह की स्कीम ऑफर करती है। कुछ लोग बचत तो करना जानते हैं मगर उसे सही जगह पर निवेश करना नहीं। नतीजन उन्हें बचत पर कोई अतिरिक्त फायदा नहीं मिलता। निवेश करने के लिए मार्केट में यूं तो कई तरह के विकल्प मौजूद हैं लेकिन पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में आपको पैसा डबल करने की गारंटी मिलती है।

पोस्ट ऑफिस में निवेश करना जोखिमभरा भी नहीं होता क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित है। ऐसे में लोगों को अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई डूबने की चिंता भी नहीं सताए रखती। किसान विकास पत्र एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जहां एक तय अवधि में आपका पैसा दोगुना हो जाता है।

मौजूदा समय में इस स्कीम में निवेश करने पर 124 महीने में पैसा डबल हो रहा है। इसमें न्यूनत निवेश 1000 रुपये का होता है. अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं। इस स्कीम में ग्राहकों को 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट ऑफर किए जाते हैं। कोई भी व्यस्क, अधिकतम 3 व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट, खोल सकते हैं। 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग भी इस सर्टिफिकेट को खरीद सकता है।

किसान विकास पत्र पर अभी 6.9 फीसदी का इंट्रेस्ट रेट मिल रहा है। हालांकि इससे पहले यह दर 7.3 से 7.7 फीसदी सालाना तक भी रही है। दिसंबर 2019 तिमाही में भी इंट्रेस्ट रेट 7.7 फीसदी था। अगर आप इस स्कीम में 10 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको डबल पैसा यानी 20 लाख रुपये मिलेंगे। यानी आपका पैसा 10 साल और 4 महीने में दोगुना हो जाता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

 

Join The Discussion