पेट की चर्बी कम करने के लिए करे घरेलू उपाय

पेट की चर्बी कम करने के लिए घरेलू उपाय बताने जा रहे है। इस संसार में हर व्यक्ति पतला, छरछरा या सिडौल नज़र आना चाहता है, मोटापे से तो हर कोई दूर ही रहना चाहता है , लेकिन कई बार गलत खान पान, जैसे अत्यधिक मीठा, तला भुना, मैदे के पदार्थो , कोल्ड्ड्रिंक्स , डिब्बाबंद पदार्थो के अधिक सेवन से, भूख से ज्यादा खाने के कारण, शारीरिक परिश्रम, व्यायाम बिलकुल भी ना करने , अनुवांशिक कारण अथवा किसी बीमारी के कारण व्यक्ति को मोटापा घेर लेता है।

मोटापा एक अभिशाप है अधिक वजन होने के कारण ना केवल व्यक्ति की शारीरिक क्षमता ही कम हो जाती है वरन उसे धीरे धीरे बहुत से रोग भी घेरने लगते है। यह सच है कि यदि एक बार व्यक्ति मोटापा का शिकार बन गया तो लाख चाहने के बाद भी वह पतला नहीं हो पाता है।

मोटापा आम तौर पर लाइफ स्टाइल की देन होती है मोटा शरीर या फिर शरीर में फैट बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता अगर आप सिर्फ 5 आसान घरेलू उपायों को रोजाना अपनाते हैं तो आप एक हफ्ते में ही तेजी से वजन घटा सकते हैं। ये वो अचूक उपाय है जिसके लिए ना तो आपको जिम जाने की जरूरत है और ना ही वजन कम करनेवाली दवाइयों की मोटापा कम करने का सबसे बड़ा सिद्धांत यही है कि आपको अपने शरीर में जमा कैलरी को उसी अनुपात में खर्च करनी होती है।

● सुबह खाली पेट एक ग्लास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर पिएं इसमें शहद मिलाकर पीने से फायदा अधिक मिलेगा इससे मेटाबॉलिजम तेज होता है और फैट्स जल्दी बर्न होते हैं।

● गाजर पेट के मोटापे को कम करने का बहुत ही अछा उपाय है यदि आप रोज़ सुबह खाली पेट 1 ग्लास गाजर का जूस पी लें तो निश्चित रूप से आपका पेट कम होने लगेगा।

● यदि नींबू के इस रस के साथ, लहसुन को जोड़ दिया जाए तो और भी फायदेमंद होता है इन दोनों का मिश्रण खाली पेट ग्रहण करने से यकीनन बॉडी में मौजूद चर्बी कम होती है इसके लिए आप एक कप पानी में नींबू निचोड़ें, अब लहसुन के तीन जवों को इस पानी के साथ लें। यह उपाय भी आपको रोज सुबह खाली पेट ही करना होगा।

● एलोवेरा का सेवन मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है और फैट्स को स्टोर नहीं होने देता दो चम्मच एलोवेरा के जूस में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाएं और इसे आधे ग्लास गुनगुने पानी में मिलाएं खाली पेट इसका सेवन करें और 60 मिनट बाद ही कुछ खाएं इन उपायों के साथ-साथ रुटीन में कसरत को जगह देना न भूलें।

अनानास एक ऐसा फल है जिसमे क्लोरिन की बहुत अधिक मात्रा होती है जिस कारण यह हमारे वजन घटाने में अधिक सहायक होता हैं अनानास रोज लेने से वजन आसानी से घटने लग जाता है यह हमारे शरीर में अच्छे तरीके से पच जाता है जिस कारण यह अधिक फायदेमंद है। इसे अपनी डाइट में जरुर शामिल करे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *