पुश अप्स करने से होते है इतने फायदे ,जरूर पढे

आज हम आपको एक नई जानकारी देने जा रहे है।
पुश अप्स एक्सरसाइज करने के लिए आप एक एक्सरसाइज मैट को फर्श पर बिछा कर उस पर घुटने टेक कर बैठ जाएं और अपने दोनों पैरों को पीछे रखें। अपने दोनों हाथों को आगे की ओर करें और फिर उनको अपने कंधे की चौड़ाई के बराबर दूर में जमीन पर रखें।

अब आगे की ओर झुक कर अपने हाथों पर शरीर का वजन डालें। दोनों पैर के घुटनों को फर्श से ऊपर करे और पैरों को सीधा कर लें। दोनों हाथों को भी पूरी तरह से सीधा करे और पैरों की उँगलियों को फर्श पर रखें। इस स्थिति में आपका पूरा शरीर के सीधी रेखा में होगा।

अब धीरे-धीरे अपने हाथों को कोहनी से मोड़ें और शरीर के ऊपरी हिस्से यानि धड़ को नीचे जमीन की ओर लाने का प्रयास करें। जब तक आपकी छाती या ठोड़ी जमीन को नहीं छूती तब तक अपने आप को नीचे करते जाएं। नीचे आने के बाद आप फिर से अपने दोनों हाथों को सीधा करते जाएं और अपने आप जमीन से अधिकतम ऊंचाई तक ले जाएं।

अब आप पुशअप स्थिति में सबसे ऊपर होगें। यह ऊपर जाना और नीचे आना यह पूरी क्रिया एक पुश अप है। इसे बार-बार दोहराहएं। पुश अप्स एक्सरसाइज को शुरआत में 10 बार से अधिक ना करें और धीरे-धीरे इसकी संख्या को बढ़ाते जाएं।

इन सबके अलावा भी पुश-अप्स करने के ढेर सारे फायदे होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

पुश-अप्स करने से शरीर की शक्ति बढ़ती है। इसके अलावा यह फैट बर्निंग एक्सरसाइज भी है। पुश-अप्स करने के दौरान हम काफी एनर्जी खर्च करते हैं। ये एनर्जी और कुछ नहीं कैलोरीज ही हैं। ऐसे में वजन कम करने में भी पुशअप्स आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

पुशअप से कलाई मजबूत होती है क्योकि शरीर का सम्पूर्ण भार कलाई पर पड़ता है।

जब आप पेट को जमीन की ओर झुकाते हैं तो आपकी पीठ की मांसपेशियां बेहतर ढ़ंग से स्ट्रेच होती है। साथ ही कंधों पर भी विशेष खिंचाव महसूस होता है। इससे आपमें लोचता बढ़ती है और शरीर का इस तरह विकास होता है कि आपको आसानी से चोटें नहीं लगती। साथ ही लोचता के चलते व्यक्तित्व में भी निखार आता है।

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