पुरुष को करना चाहिए बस इस एक चीज का सेवन ,मिलेगी ताकत

0

हर इंसान को ताकत की जरूरत होती है हर कोई चाहता है कि वो ताकतवर बने लौंग बेशक आकार में छोटी है लेकिन इसके कई चमत्कारी फायदे है। आपको जानकर हैरानी होगी कि लौंग का उपयोग सर्दी – खांसी और मधुमेह तथा अस्थमा जैसी गम्भीर बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है।

लौंग, सदाबहार पोधो में सुगन्धित सूखे फूलों की कलिया होती है। यह आमतौर पर भोजन करने और धार्मिक अनुष्ठानों में उपयोग किया जाता हैं। लेकिन प्राचीन काल मे लौंग का उपयोग आयुवेर्दिक आईसी जड़ी बूटियो के रूप में किया जाता हैं। इसमें कई आवश्यक तत्व होते है जो शरीर से संबंधित समस्याओं को खत्म करने में मदद करते है।

लौंग सिर्फ खाना पकाने का स्वाद नही बढाती है। इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। लौंग एक तरह के पेड़ के फूल होते है। हालांकि इंडोनेशिया में उगाया जाता है, लेकिन यह एशिया, अफ्रीका और अन्य देशों में उगाया जाता है। खाना पकाने के मसाले के अलावा, लौंग का उपयोग विभिन्न आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने के लिए किया जाता है। पाचन और श्वसन सम्बंधी समस्याओ में लौंग सैकड़ों वर्षों से भूमिका निभा रही हैं।

लौंग में एक विशेष प्रकार का स्वाद इसमें मौजूद एक तत्व युजेनॉल के कारण होता है, जो इसमें एक विशेष प्रकार की गंध पैदा करता है। वैसे तो लौंग सभी मौसमो में हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है, लेकिन सर्दियों के मौसम में इसकी विशेस उपयोगिता है क्योंकि इसका प्रभाव बहुत गर्म होता है। लौंग का तेल बहुत गर्म होता है और इसी कारण से इसे बहुत सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। जब आप इसे अपनी त्वचा पर लगाते है, तो सीधे किसी भी चीज के साथ लागू ना करे।

इनमे विटामिन ए, विटामिन सी और अन्य सामग्री शामिल है। मधुमेह रोगियों के लिए लौंग रक्त अत्यंत उपयोगी है। 20 में किये गए एक अध्ययन से पता चला है कि यदि मधुमेह के रोगी एक दिन में 3-4 ग्राम लौंग सेवन करते है, तो इससे उनकी शुगर की मात्रा कम हो जाएगी इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भी होते है।

पाचन क्रिया के लिए लौंग बेहद उपयोगी है। लौंग अपच, हवा, कब्ज और पेट मे ऐठन से राहत दिलाने के मदद करता है। इनमे पॉलीफेनोल शामिल है, जो शरीर को एंटीऑक्सीडेंट कमियों से भरते है। यह दांतो के मसूड़ों और दांत के कीटाणुओं से मुक्त रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लौंग का तेल दांत दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.