नही आती अगर आपको भी रात को नींद, हो सकती है ये बीमारी

क्या आप भी इस समस्या से परेशान है। नींद और स्वास्थ्य एक दुसरे पर निर्भर हैं। नींद की कमी से खराब स्वास्थ्य हो सकता है, और खराब नींद खराब नींद का कारण बन सकती है। किसी व्यक्ति के दुख का पहला संकेत खराब नींद है।

डॉक्टरों का कहना है कि नींद की कमी से कई मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। पर्याप्त नींद की कमी से अवसाद, मधुमेह, हृदय रोग और मोटापा जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

नेत्र रोग विशेषज्ञों का कहना है कि पर्याप्त नींद की कमी से आंखों की समस्या हो सकती है।

हाल ही में, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बढ़ते उपयोग के कारण, नींद की आवश्यकता हमारी आंखों और शरीर के लिए भी बढ़ रही है। यहां तक ​​कि चिकित्सकों, आयु वर्ग के आधार पर, एक निश्चित सोता है। ऐसा कहा जाता है कि जन्म से 3 महीने तक के बच्चे को 14 से 17 घंटे की नींद की जरूरत होती है। 4 से 12 महीने की उम्र के बच्चों को रोजाना 12 से 16 घंटे की नींद की जरूरत होती है, 2 से 11 से 14 घंटे के बच्चे, 3 से 5 से 10 घंटे के बच्चे, 6 से 12 साल के बच्चे और 12 से 8 साल के बच्चे। डॉक्टरों के अनुसार, 10 घंटे की नींद की तुलना में शेष 18- से 60-वर्षीय बच्चों को कम से कम सात घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। डॉक्टरों का सुझाव है कि 60 से अधिक लोगों को 8 या अधिक घंटे सोना चाहिए।

नींद को प्रभावित करने वाले 4 कारक

स्वास्थ्य

हम जानते हैं कि खराब स्वास्थ्य नींद को प्रभावित करता है। इसके अलावा, विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि अनिद्रा मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का प्रमुख कारण है। अवसाद और चिंता मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का मुख्य कारण हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि नींद की कमी नींद की समस्याओं के मुख्य कारणों में से एक है।

मनोवृत्ति

हमारी मानसिकता ही हमारी नींद का मुख्य कारण है। कुछ लोगों का यह स्वभाव होता है कि दिन भर की समस्या को रात भर अपने दिमाग में रखें। यह अपने आप में नींद की कमी का एक कारण है। एक अच्छी रात की नींद के लिए, आपको कार्यालय में दिन की चिंताओं को छोड़ देना चाहिए। ऐसा करना किसी व्यक्ति के रवैये से प्रभावित हो सकता है। तो रवैया एक मानसिक समस्या या अनिद्रा की समस्या भी है। चिकित्सकों को बिस्तर पर जाने और समय पर और काम के बीच आराम करने की नीति की सलाह देते हैं।

जीवनशैली

आप क्या खाते-पीते हैं वह भी नींद को प्रभावित कर सकता है। सोते समय भारी या मीठे खाद्य पदार्थ खाने से आपको नींद आने में मदद मिल सकती है। एक नज़र में, लोगों को शराब की वजह से रात में अच्छी नींद का अनुभव हो सकता है। लेकिन यह नींद की गुणवत्ता को कम करता है। दिन के दौरान व्यायाम करना भी आपकी नींद में मदद करने का एक अच्छा तरीका है।

वातावरण

पर्यावरण भी लोगों की नींद को प्रभावित करता है। आपका बेडरूम कैसा है? टीवी देखने का समय कैसा है और वहां का माहौल कैसा है? खाने की आदतें हमारी नींद को भी प्रभावित करती हैं। खराब नींद के साथ तापमान, बाहरी शोर आदि भी लोगों को प्रभावित करते हैं।

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