नवरात्रि के दिनों में करे ये काम ,आएंगी खुशियां ही खुशियां

0

आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिनका ज्ञान होना बहुत जरूरी है। नवरात्रि के 9 दिनों में मां भगवती की पूजा बहुत श्रद्धा से की जाती है, जिससे ना सिर्फ घर का वातावरण शुद्ध होता है बल्कि इससे सुख-समृद्धि व ख़ुशियाँ भी आती हैं। साथ ही इस दौरान हर काम वास्तु के अनुसार किया जाए तो इससे नकारात्मक ऊर्जा और वास्तु दोष भी दूर हो जाता है। आज हम आपको बता रहे कि नवरात्रि के दौरान हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

साफ-सफाई – पूजा की तैयारी से पहले घर का अच्छे से साफ-सफाई जरूर कर लें। माता के स्वागत से पहले घर से फ़ालतू का सामान जैसे पुराने जूते-चप्पल आदि को बाहर निकाल दें।

सही दिशा – नवरात्रि के इन 9 दिनों के दौरान आप जब भी पाठ करने के लिए बैठें तो आपका मुख पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आएगी।

पूजा के लिए इस्तेमाल – पूजा में इस्तेमाल होने वाले कलश को लकड़ी की चौकी पर रखना शुभ माना जाता है। पूजा से पहले कलश पर कुम-कुम और स्वास्तिक का तिलक जरूर लगाएँ।

इस दिशा में जलाएं अखण्ड ज्योती – अखण्ड ज्योती को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में जलाएं। दरअसल इस दिशा को अग्नि देव का स्थान माना जाता है।

किस बर्तन में करें पूजा – पूजा के दौरान चांदी के थाली या कलश का इस्तेमाल करना बहुत शुभ माना जाता है। अगर आप इस में सक्षम नहीं तो आप तांबे के बर्तन भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुख्य द्वार की सजावट – वास्तु के अनुसार नवरात्रों से पहले घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्‍वास्तिक का चिन्ह बनाए और दरवाज़े पर आम के पत्ते का तोरण भी लगाएँ। ऐसा करने से घर में माता रानी की कृपा बनी रहेगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.