दीवाली के दिन जरूर खानी चाहिए यह चीजें , होते है बहुत लाभ

आज हम आपको कुछ खास जानकारी देंगे। धनतेरस के दिन से ही दीपावली की शुरुआत हो जाती है। दीपावली दीपों व रोशनी का त्योहार है। इस त्यौहार को मनाने का मुख्य उद्देश्य नकारात्मकता को हटाकर उल्लास और खुशी की रोशनी लाना है। किसी भी त्यौहार का मजा उस में बनने वाले पकवान हैं जो त्यौहार का मजा दोगुना कर देते हैं।

Happy Diwali Shayari 2019

दीपावली के दिन सुझाए गए कुछ पकवान जिनका आपको जरूर सेवन करना चाहिए इनसे ना सिर्फ आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा बल्कि शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा भी आप पर बनी रहेगी। आइए देखते हैं-

● दीपावली की शुरुआत धनतेरस से होती हैं धनतेरस के दिन जहां एक और दही का सेवन करना शुभ माना गया है वहीं अगर आप दही को जलेबी के साथ दान देते हैं तो आपको धन लाभ होगा । दही जलेबी का सेवन कई प्रकार से आपके लिए फायदेमंद हो सकती है या आपके पाचन शक्ति को सही करके आने वाले त्यौहार में खाने जाने वाले पकवानों को पचाने में मदद करेगी।

● दीपावली के दिन 1 दिन पहले छोटी दिवाली पड़ती है जिस दिन हनुमान जयंती है। इस दौरान बूंदी के लड्डू हनुमान जी को चढ़ा कर इसे खाएं। यह बनाने में भी आसान है और खाने में भी पौष्टिक होता है तथा भगवान हनुमान की कृपा आप पर बनी रहेगी।

● दीपावली के दिन मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं इस खीर में आपको सभी ड्राई फ्रूट्स और खासतौर से मखाना जरूर मिलाना चाहिए क्योंकि मखाना मां लक्ष्मी का पसंदीदा खाद्य पदार्थ है। इस खीर से आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं।

● दीपावली के दूसरे दिन गोवर्धन की पूजा होती है इसमें महुआ का मालपुआ बनाएं और खाएं या बेहद स्वादिष्ट बनता है। और इसको इस दिन खाना शास्त्रों में आवश्यक माना गया है ।

इसके साथ ही अगले दिन भाई दूज का त्यौहार है जिसमें आपको चावल जरूर खाना चाहिए हालांकि इसके पीछे एक कहानी है जो फिर कभी किसी पोस्ट में परंतु भाई दूज के दिन बहनों को भाइयों को चावल खिलाना चाहिए । इसका वैज्ञानिक कारण यह है कि चावल में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होता है जो तैलीय पकवानों में के दुष्प्रभावों को नष्ट करने के काम आता है अतः ये पकवान स्वास्थ्य के लिए हितकर और भगवान को प्रसन्न करने के लिए भी दोनों तरह से आवश्यक हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top