दीपावली पर मिलने जा रहा है उत्तर प्रदेश को बड़ा तोहफा, योगी सरकार ने किया ऐलान

हर कोई चाहता है कि उसको सरकार से हर मिलनी वाली योजना का लाभ मिले और इस दिवाली उत्तर प्रदेश के लोगों को खास तोहफा मिलने जा रहा है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि दीपावली से कुशीनगर एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत हो जाएगी इस एयरपोर्ट को पडरौना एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता है, जो योगी आदित्यनाथ के गृह क्षेत्र गोरखपुर से 52 किलोमीटर की दूरी पर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में जून में हुई कैबिनेट बैठक में कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने पर फैसला हुआ था इस एयरपोर्ट के साथ ही अब यूपी में कुल चार एयरपोर्ट हो जाएंगे, जिसमें जेवर एयरपोर्ट भी शामिल है, जो जल्द ही शुरू हो जाएगा।

अब सवाल उठता है कि कुशीनगर से ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानें क्यों? तो इसकी वजह खुद CM योगी आदित्यनाथ ने बताई है दरअसल, ये एयरपोर्ट इंटरनेशनल बॉर्डर पर है कुशीनगर का ये पूरा क्षेत्र ही ‘बुद्धा सर्किट’ का हिस्सा है अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने से सैलानियों की आवाजाही बढ़ेगी, जिससे टूरिज्म सेक्टर को बहुत फायदा होगा।

योगी सरकार का कहना है कि ‘इस पूर्वी यूपी क्षेत्र में टूरिज्म को लेकर काफी संभावनाएं हैं इसलिए अधिकारियों को ये आदेश दिया गया है कि इसे एक इंटरनेशनल टूरिस्ट हब बनाने के लिए एक्शन प्लान तैयार करें इसके अलावा बड़ी संख्या में बिहार और पूर्वी यूपी के युवा रोजगार के लिए खाड़ी देशों का रुख करते हैं इस एयरपोर्ट के शुरू होने से उनकी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बेहद सुगम हो जाएंगी।

अभी यूपी में कितने एयरपोर्ट

उत्तर प्रदेश में अभी कुल 2 इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं. एक है लखनऊ का चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, दूसरा है वाराणसी का लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट ग्रेटर नोएडा के ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट का अभी काम चल रहा है जिसके बनने के बाद और कुशीनगर एयरपोर्ट को मिलाने से कुल चार इंटरनेशनल एयरपोर्ट हो जाएंगे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Join The Discussion