दिल्ली पुलिस आधार के तौर पर होगी ऑनलाइन शिकायत

दिल्ली पुलिस ने पेश किया लोगो की सहूलियत के लिए उठाया कदम आज से दिल्ली पुलिस को मिलने वाली हर शिकायत ऑनलाइन नजर आएगी। आधार कार्ड की तर्ज पर पुलिस अब हर शिकायतकर्ता को एक यूनीक नंबर प्रदान करेगी। शिकायतकर्ता इस नंबर से केस से जुड़ी तमाम जानकारी हासिल कर सकेगा। मसलन केस में क्या अपडेट है, शिकायत की जांच किस अधिकारी के पास है और अब तक क्या-क्या कार्रवाई हुई जैसी जानकारी आसानी से हासिल की जा सकेंगी। दिल्ली पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने पहल करते हुए यह कदम उठाया है।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी इसे पुलिस की कार्यप्रणाली को बदल देने वाला कदम बता रहे हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सोमवार से दिल्ली पुलिस एकीकृत शिकायत निगरानी सिस्टम (इंटिग्रेटेड कंप्लेन मॉनटिरिंग सिस्टम) लागू हो जाएगा। इस सिस्टम के तहत हर शिकायतकर्ता की शिकायत ऑनलाइन होगी। दिल्ली पुलिस के जिस अफसर के कार्यालय में शिकायत होगी वहीं से उसका यूनीक नंबर जेनरेट होगा जो शिकायतकर्ता के पास चला जाएगा।

यूनीक नंबर से यह पता लग जाएगा कि उसकी शिकायत किस अफसर के पास है और उस पर क्या-क्या कार्रवाई हुई। इस नंबर से मामले की जांच में हर अपडेट भी देखा जा सकेगा। यही नहीं अगर बीच में जांच अधिकारी बदल जाता है तो नए जांच अधिकारी का मोबाइल नंबर भी शिकायतकर्ता के चला जाएगा।

मसलन अगर किसी शिकायतकर्ता ने दिल्ली पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव या फिर जिला डीसीपी कार्यालय में शिकायत दी है तो तुरंत वह शिकायत ऑनलाइन होगी और फिर कार्रवाई के लिए संबंधित अफसर के पास जाएगी। सीनियर पुलिस अधिकारी भी यूनीक नंबर से ये पता कर सकेंगे कि मामले में अब तक क्या-क्या कार्रवाई हुई और शिकायत किसके पास हैं। जांच अधिकारी अब शिकायत के ऑनलाइन होने के बाद लापरवाही नहीं कर सकेगा। उसे एक तय समय में शिकायत का निवारण करना होगा।

फिलहाल मॉनिटरिंग करना था मुश्किल
अभी तक शिकायतकर्ता को ये पता नहीं होता था कि उसकी शिकायत का स्टेटस क्या है। शिकायत डीसीपी ऑफिस में है या थाने में। शिकायतकर्ता थाने के चक्कर लगाकर थक जाता था पर उसे पता नहीं चल पाता था कि मामले में जांच अधिकारी है। अगर जांच अधिकारी का शिकायतकर्ता किसी तरह पता लगा लेता था तो उसे ये पता नहीं लगता था कि शिकायत में क्या-क्या कार्रवाई हुई है। जबकि कई शिकायतें तो थानों में ही वर्षों पड़ी रहती थीं।

बदल जाएगी पुलिस की कार्यप्रणाली

वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक शिकायतों को ऑनलाइन करने और शिकायतकर्ता को एक यूनीक नंबर देने से दिल्ली पुलिस की कार्यप्रणाली बदल जाएगी। इसे पुलिस की जांच प्रणाली में सुधार का बड़ा कदम बताया जा रहा है। अधिकारियों का दावा है कि देश में पहली बार दिल्ली पुलिस ने दर्ज होने वाली सभी शिकायतों को ऑनलाइन करने का फैसला किया है।

नए सिस्टम से शिकायतकर्ताओं को राहत मिलेगी। अगर किसी एक शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत कई जगह दी है तो सभी शिकायतें एक ही जगह एकत्रित हो जाएंगी। अब किसी की शिकायत उधार खाते में नहीं चलेगी। शिकायत दर्ज कराते ही तुरंत ऑनलाइन हो जाएगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

Join The Discussion