तुलसी के पत्ते खाने से जड़ से खत्म हो जाते है यह रोग

आज हम आपको तुलसी के पत्ते के सेवन से होने वाले फायदे बताने वाले है। तुलसी ऐसा पौधा है जिसको आपने अपने घरों में जरूर देखा होगा और रोज सुबह उठकर तुलसी की पूजा भी की जाती है ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि शास्त्रों में माना जाता है कि इसके कारण आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहती है और नकारात्मक चीजें घर से दूर रहती है आयुर्वेद में तुलसी के बहुत ही ज्यादा उपयोग है तुलसी में हरे रंग की छोटी-छोटी पत्तियां होती है।

जिनमें विटामिन होते हैं जो कि शरीर को भरपूर मात्रा में लाभ पहुंचाते दोस्तों वैसे तो अगर आपको शरीर में किसी भी तरह की समस्या होती है तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं इस मे anti-oxidant गूढ़ होती है शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है यह केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि लीवर पाचन तंत्र ब्लड प्रेशर कोलेस्ट्रॉल के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

अगर आपको सर्दी व जुकाम हो तो आप रोज सुबह तुलसी के 4 पत्तों का सेवन जरूर कीजिए ऐसा करने से आपको सर्दी जुखाम काफी राहत मिलेगी और अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो आप एक गिलास में तुलसी के पत्तों को डाल दीजिए और निरंतर इसका सेवन करें ऐसा करने से छाले का दर्द ठीक हो जाता है।

और छालों में भी काफी राहत मिलती है अगर आप तुलसी के पत्तों का सेवन करते हैं तो यह कैस्ट्रॉल को भी कम करता है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखता है क्योंकि इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी ज्यादा होती है क्योंकि अनेक रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है और शरीर के विकास में काफी उपयोगी होती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top