जिनको होती है ऐसी परेशानी उन को नही करना चाहिए लहसुन का सेवन

0

लहसुन एक वाकई में ऐसी आयुर्वेदिक चीज होती है। जिसका मुख्य उपयोग खासकर अभी के समय में सब्जियों को स्वादिष्ट एवं स्वस्थ बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसका प्रयोग आयुर्वेदा में भी किया जाता है। क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते ही है कि कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में मदद करती है।

लेकिन जिन लोगों के साथ होता है इस तरह का परेशानी हैं। उन्हें लहसुन को नहीं खाना चाहिए वरना उनकी परेशानियाँ और भी बढ़ सकती हैं।

1. यदि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो रही है तो आप ऐसी स्थिति में लहसुन का सेवन ना करें। वरना हिमॉलईटिस एनीमिया में दिक्कत कर आपको परेशान कर सकती हैं।

2. जिन लोगों के साथ लिवर से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियां या कोई बीमारी है तो उन्हें लहसुन का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। वरना उनकी परेशानी और बीमारी बढ़ सकती हैं।

3. जो गर्भवती महिलाएं होती हैं। उनके साथ कई तरह की परेशानियां होती हैं। ऐसी स्थिति में लहसुन का खाना भी शायद ठीक नहीं हो सकता है। इसलिए आप तुरंत डॉक्टर की सलाह लें कि गर्भवती स्थिति में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.