जिनके पास है आधार कार्ड उनके लिए आई बड़ी खबर मोदी सरकार ने किया ऐलान

0

हाल में ही आधार कार्ड को लेकर आई बड़ी खबर भारत में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो आधार कार्ड का उपयोग सिम कार्ड खरीदने और बैंक खाता खुलवाने के लिए करते है आधार कार्ड में आपकी निजी जानकारियाँ होती है ऐसे में कोई आपकी निजी जानकारियाँ का गलत इस्तेमाल भी कर सकता है और आपको उसका बहुत बुरा खामयाजा भुगतना पड़ है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने ऐलान किया है कि यदि आप किसी दुकानदार से सिम कार्ड लेने के लिए जाते हैं और दुकानदार आपसे आपका आधार कार्ड नंबर मांगता है तो आप उसे इसके लिए मना कर सकते हैं, क्योंकि आधार तथा अन्य कानूनों में (संशोधन) के विधेयक, 2019’ को मंजूरी दे गई है।

इस विधेयक के मुताबिक सिम कार्ड खरीदने और बैंक खाता खुलवाने के लिए अब आपको आधार नंबर देना जरूरी नहीं दरअसल नए संशोधन के मुताबिक आधार का अनाधिकृत इस्तेमाल दंडनीय है और इसके लिए 10 हजार रुपये तक का जुर्माना और साथ में तीन साल की कैद भी हो सकती है।

नए विधेयक में साफ-साफ कहा गया है किसी भी व्यक्ति को अपनी पहचान साबित करने के लिए आधार नंबर दिखाने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता।

कुल मिलाकर आसान शब्दों में आधार तथा अन्य कानूनों में (संशोधन) के विधेयक, 2019 के मुताबिक अब आप नया मोबाइल नंबर लेने या बैंक में खाता खुलवाने के लिए अपनी इच्छा से अपना आधार नंबर दे सकते हैं। बैंक या कोई दुकानदार आपको इसके लिए मजबूर नहीं कर सकता।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.